X

Fact Check : AAP सांसद भगवंत मान की तस्‍वीर को एडिट करके किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 8, 2020

नई दिल्ली (Vishvas Team). सोशल मीडिया पर पंजाब में आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में भगवंत मान को कुछ पीते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर के बैकग्राउंड में कुछ शराब की बोतलें भी देखी जा सकती हैं। तस्वीर के साथ यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि भगवंत मान शराब पी रहे हैं।

विश्वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर में एडिटिंग करके शराब की बोतलों को चिपकाया गया है। असल तस्वीर में भगवंत मान पानी पी रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज “Dirty Politics” ने 5 सितंबर को भगवंत मान की एडिटेड तस्वीर को अपलोड करते हुए लिखा: “ਆਹ ਕੀ ਦੇਖਣ ਨੂੰ ਮਿਲ ਰਿਹਾ? ਇਹ ਇਨਕਲਾਬ ਕੀ ਕਰ ਰਿਹਾ?” हिंदी अनुवाद : यह क्या देखने को मिल रहा है? यह इंकलाब क्या कर रहा है?

इस पोस्ट का फेसबुक और आर्काइव्ड लिंक।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को ध्यान से देखा। गौर करने पर पता चलता है कि तस्वीर में भगवंत मान के पीछे दिख रहे शख्स के कंधे की तरफ एक दूसरे इंसान के कपड़े भी नज़र आ रहे हैं। इस से यह साबित होता है कि एडिटिंग करके तस्वीर में पीछे शराब की बोतलें चिपकाई गई हैं।

हमें ऐसे कई पोस्ट मिले, जिसमें वायरल तस्वीर को शेयर किया गया था और वहीं, यूज़र ने कमेंट करके सही तस्वीर को शेयर किया हुआ था। ऐसा ही एक उदाहरण आप नीचे देख सकते हैं। फेसबुक पेज Tharki Chacha ने इस एडिटेड तस्वीर को अपलोड किया, वहीं Kulwant Singh Tiwana नाम के यूज़र ने इस पोस्ट पर अपने कमेंट में असली तस्वीर को शेयर कर सच्चाई सामने रखी।

इस तस्वीर के बारे में सर्च करते हुए हमें कई ऐसे पोस्ट मिले, जिसमें तस्वीर की सच्चाई के बारे में बताया गया था, गौरतलब है कि तस्वीर की सच्चाई बताते हुए उन्होंने अकाली दल पर निशाना साधा। उन यूज़र के मुताबिक यह तस्वीर अकाली दल के लोगों द्वारा वायरल की गई है। ऐसे ही एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं। यह पोस्ट Ravi Dhilwan नाम के यूज़र द्वारा 6 सितंबर को अपलोड किया गया था। उन्होंने ने इस पोस्ट को अपलोड करते हुए पंजाबी में लिखा, हिंदी अनुवाद : अकालियों यह तो पता है कि तुमलोग इस बंदे से हार गए हो। जग में जाहिर तो मत करो, क्योंकि बेतुकी चालें बंदा तब चलता है जब उसे मालूम हो के कुछ नहीं हो सकता।

Ravi Dhilwan Facebook Post

असल तस्वीर और वायरल तस्वीर के कोलाज को आप नीचे देख सकते हैं, जिससे यह साबित होता है कि वायरल तस्वीर एडिटेड है और असल तस्वीर में शराब की बोतलें नहीं थी।

अब हमने वायरल तस्वीर को लेकर भगवंत मान की टीम से संपर्क करने की कोशिश की। भगवंत के खास मित्र और उनकी टीम के साथी सनी राय ने हमारे साथ बात करते हुए यह साफ़ किया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है और असल तस्वीर में कहीं भी शराब की बोतल नहीं थी।

अब बारी थी इस तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Dirty Politics की सोशल स्कैनिंग करने की। यह पेज पंजाब से जुडी खबरों को अधिक शेयर करता है और इस पेज को 169,923 लोग फॉलो करते हैं। यह पेज मार्च 2014 में बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर में एडिटिंग करके शराब की बोतलों को चिपकाया गया है। असल तस्वीर में भगवंत मान पानी पी रहे थे।

  • Claim Review : इस तस्वीर में भगवंत मान को कुछ पीते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर के बैकग्राउंड में कुछ शराब की बोतलें भी देखी जा सकती हैं। तस्वीर के साथ यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि भगवंत मान शराब पी रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- Dirty Politics
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later