X

Fact Check: मोनिका बेदी के साथ प्रमोद कृष्णम की पुरानी फोटो हो रही है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 8, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि लखनऊ से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम के साथ आतंकी अबू सलेम की पत्नी मंच साझा कर रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

संदीप पंडित नाम के एक फेसबुक पेज पर एक तस्वीर शेयर की गई है। इसमें बॉलीवुड की पूर्व एक्ट्रेस मोनिका बेदी, प्रमोद कृष्णम के साथ बैठी दिख रही हैं। प्रमोद कृष्णम लखनऊ लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। इस तस्वीर के ऊपर और नीचे टेक्स्ट भी लिखे हुए हैं। इसपर लिखा है, ‘आतंकवादी अबू सलेम की पत्नी लखनऊ से कोंग्रेस उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम के साथ मंच साझा करती हुई, अब इन्हीं के सहारे चुनाव जीतने के सपने देख सकती है कोंग्रेस!’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की। हमारी पड़ताल में यह पोस्ट फर्जी निकली।

1- इस तस्वीर के ऊपर लिखा है कि इसमें दिख रही महिला अबू सलेम की पत्नी है। कई न्यूज रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि यह महिला अबू सलेम की पत्नी नहीं है। अपने इंटरव्यू और मीडिया को दिए गए बयानों में मोनिका ने कहा था कि वह अबू सलेम को कई सालों से जानती थी, लेकिन दोनों ने कभी शादी नहीं की।

2- इस तस्वीर में कांग्रेस उम्मीदवार का नाम गलत लिखा है। उनका नाम प्रमोद कृष्णम है, न कि प्रमोद कृष्णन।

3- संदीप पंडित नाम के फेसबुक पेज पर हाल में पोस्ट की गई यह तस्वीर पुरानी है। इसे 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान नहीं लिया गया है।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि यह तस्वीर डेलीहंट के 9 अगस्त 2017 के एक आर्टिकल में इस्तेमाल की गई थी।

इसी आर्टिकल में यह लिखा है कि प्रमोद कृष्णम ने 2014 के लोकसभा चुनावों के अपने तब के कैंपेन में मोनिका बेदी को आमंत्रित किया था जब वह उत्तर प्रदेश की संभल सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रमोद कृष्णम वास्तव में तब संभल से कांग्रेस के उम्मीदवार थे।

इससे यह साबित हुआ कि वायरल की जा रही तस्वीर हालिया चुनावों की नहीं, बल्कि 2014 के आम चुनावों की है।

आउटलुक वेबसाइट की दूसरी रिपोर्ट में भी हमें एक तस्वीर मिली जिसमें मोनिका बेदी वही कपड़े पहने हुए एक शख्स के साथ बैठी हैं, जैसे कपड़े इस तस्वीर में हैं। पीटीआई की इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, ‘कांग्रेस के उम्मीदवार आचार्य प्रमोद कृष्णम के लिए प्रचार करतीं मोनिका बेदी।’

गूगल सर्च में हमें 2014 लोकसभा चुनावों का एक वीडियो भी मिला। इसमें मोनिका बेदी को संभल में प्रमोद कृष्णम के लिए प्रचार करते हुए देखा जा सकता है।

हमने इस संबंध में प्रमोद कृष्णम से फोन पर संपर्क भी किया। उन्होंने इस दावे को खारिज किया कि हालिया चुनावों में मोनिका बेदी ने उनके लिए प्रचार किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी पाया गया। मोनिका बेदी और प्रमोद कृष्णम की पुरानी तस्वीर का इस्तेमाल कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

Translated From English to Hindi by: Ameesh Rai

  • Claim Review : लखनऊ से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम के साथ आतंकी अबू सलेम की पत्नी मंच साझा कर रही है
  • Claimed By : FB User: Sandeep Pandit
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later