X

Fact Check: पानी के जहाजों से होती आतिशबाज़ी का ये वीडियो भारतीय नौसेना द्वारा दिवाली मनाये जाने का नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 19, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। भारतीय नौसेना का बताकर आजकल एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ जहाज़ों को लाइटों से सजे हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में इन जहाज़ों के ऊपर आसमान में आतिशबाजियां भी देखी जा सकती हैं। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में ये बताने की कोशिश की गयी है कि वीडियो भारतीय नौसेना द्वारा 2020 की दिवाली मनाये जाने का है।

वीडियो देखने में बेहद रोचक है और इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है। इस वीडियो को जब चेक किया गया तो विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो दिवाली की नहीं, बल्कि विशाखापट्टनम में फरवरी 2016 में आयोजित किये गए इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू का है

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में कुछ जहाज़ों को लाइटों से सजे हुए देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में इन जहाज़ों के ऊपर आसमान में आतिशबाजियां भी देखी जा सकती हैं। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “Indian Navy🇮🇳 celebrating Diwali 2020.”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो के वेरिफिकेशन के लिए हमने InVID टूल का सहारा लिया। इससे हमें वीडियो के महत्वपूर्ण कीफ्रेम्स मिल गए। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर डाला और सर्च किया। हमें एक वीडियो WildFilmsIndia नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो में वायरल वीडियो की झलकियां देखी जा सकती हैं। 18 मई 2016 को अपलोडेड इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Illuminated waships and fire works on Eastern Naval Command during International Fleet Review organise by Indian Navy. “

हमें पीएम नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी इंटरनेशनल फ्लीट रीव्यू का एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो की झलकियों को देखा जा सकता है।

हमें इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू के आयोजन पर इकोनॉमिक टाइम्स की गैलरी में भी एक तस्वीर मिली, जो वायरल वीडियो से मिलती-जुलती थी।

इसके बाद हमने ढूंढा कि क्या भारतीय नेवी ने 2020 दिवाली पर वायरल वीडियो जैसा कोई जश्न मनाया था या नहीं। हमें भारतीय नेवी के ट्विटर हैंडल पर दिवाली वाले दिन, यानि 14 फरवरी को ट्वीट किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें कुछ मिसाइलों के परिक्षण की क्लिप्स देखी जा सकती हैं। हालांकि, वह वीडियो वायरल वीडियो से बिलकुल अलग था। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Fireworks at Sea – the #IndianNavy Way”

हमें इस पोस्ट को लेकर eurasiantimes.com पर एक खबर भी मिली।

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल से बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो हाल का नहीं है। वीडियो पुराना है और दिवाली का नहीं है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Rahul Sharma नाम का फेसबुक यूजर। इस यूजर के फेसबुक पर 4,957 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर गुजरात के वडोदरा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: इस वीडियो को जब चेक किया गया तो विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो दिवाली की नहीं, बल्कि विशाखापट्टनम में फरवरी 2016 में आयोजित किये गए इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू का है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later