X

Fact Check: पीएम मोदी की पुरानी तस्वीर में अकबरुद्दीन ओवैसी की फोटो लगा कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 15, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी के पैर छूते नज़र आ रहे हैं। विश्वास टीम की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी निकली। असली तस्वीर में पीएम मोदी अकबरुद्दीन ओवैसी के नहीं, बल्कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पर कुछ यूजर एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिसमें पीएम मोदी अकबरुद्दीन ओवैसी के पैर छूते दिख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है ”अगर किसी में दम है तो शेयर ज़रूर करे।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें NDTV की एक खबर मिली जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। मगर यहाँ इस्तेमाल तस्वीर में मोदी एल के अडवाणी के पैर छू रहे हैं। यह खबर 25 Sep 2013 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हेडलाइन थी, When LK Advani looked away and Narendra Modi touched his feet जिसका हिंदी अनुवाद होता है, ‘जब नरेंद्र मोदी ने एल के अडवाणी के पैर छुए पर उन्होंने मुँह फेरा।’

इस खबर में तस्वीर के नीचे डिस्क्रिप्शन दिया गया था: Narendra Modi touched LK Advani’s feet on a huge stage in Bhopal today, but the BJP’s senior-most leader scripted yet another awkward moment for the party by barely looking at the party’s prime ministerial candidate. जिसका हिंदी अनुवाद होता है: ‘नरेंद्र मोदी ने आज भोपाल में एक बड़े मंच पर लालकृष्ण आडवाणी के पैर छुए, लेकिन भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेता ने पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को इग्नोर कर पार्टी के लिए एक नया और अजीब क्षण पैदा किया।’

इस विषय में हमने जागरण के मध्यप्रदेश ब्यूरो के रिपोर्टर विवेक वर्धन से भी बात की। उन्होंने हमें बताया “असली तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे। यह तस्वीर 25 सितंबर, 2013 की है जब नरेंद्र मोदी ने भोपाल में एक विशाल रैली को संबोधित किया था।”

इस पोस्ट को Sarukh Mewat India नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इस यूजर के फेसबुक पर 3,412 फ़ॉलोअर्स हैं और यह यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि अकबरुद्दीन ओवैसी के पैर छूते नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर एडिटेड है। असली तस्‍वीर में मोदी लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे। यह तस्वीर 25 सितंबर, 2013 को भोपाल में हुई बीजेपी की रैली की है।

  • Claim Review : अगर किसी में दम है तो शेयर जरूर करें
  • Claimed By : Sarukh Mewat India
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later