X

Fact Check: Jio नहीं ऑफर कर रहा 349 रुपये का फ्री प्लान, फर्जी मैसेज हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि रिलायंस जियो की तरफ से सभी यूजर्स को 349 रुपये का प्लान फ्री में ऑफर किया जा रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि 2020 में मुकेश अंबानी के दुनिया के छठे अमीर व्यक्ति बनने की खुशी में नीता अंबानी ने 99 हजार जियो यूजर को तीन महीने के लिए 349 रुपये का प्लान मुफ्त में दिए जाने का ऐलान किया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में दावा फर्जी निकला। रिलायंस जियो की तरफ से किसी भी उपभोक्ता को किसी तरह का प्लान मुफ्त में नहीं दिया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Tejpal Rana’ ने वायरल मैसेज (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”hello doston jitne se Jitna ho sake doston is bliing ko share Karen 200 like karna na Bhule Soya sabse bada offer Hai Duniya Ka.” (हलो दोस्तों…जितने से जितना हो सके दोस्तों इस ब्लिंग को शेयर करें…200 लाइक करना न भूले। सोया सबसे बड़ा ऑफर है दुनिया का.)

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्जी मैसेज

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस मैसेज को सच मानते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

22 जुलाई को ‘दैनिक जागरण’ की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी 14 जुलाई को दुनिया के छठे अमीर व्यक्ति बने थे। इसके बाद भी उनकी संपत्ति में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और फोर्ब्स के रियल टाइम ट्रैकर के मुताबिक अब वह दुनिया के पांचवें अमीर व्यक्ति हैं।

Source-Forbes.com

वायरल हो रहे मैसेज में जियो के मुफ्त रिचार्ज की सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक वेबसाइट का लिंक दिया है। offer.jio-recharge.site पर क्लिक करने पर हमें जो वेबसाइट (आर्काइव लिंक) दिखी, उस पर मुकेश अंबानी की तस्वीर लगी हुई है। तस्वीर के नीचे एक बॉक्स नजर आया, जिसमें यूजर्स से उनका नाम और नंबर भरने की अपील की गई है, ताकि वह 349 रुपये के फ्री प्लान का लाभ उठा सके। नाम और मोबाइल नंबर देने पर अगला पेज खुलता है, जिसमें ‘क्या आपके एरिया में जियो टावर है?’ सवाल पर हां और नहीं में राय मांगी गई है।

जियो के मुफ्त रिचार्ज की पेशकश करता फर्जी वेबसाइट

दूसरे सवाल में पूछा गया है, ‘क्या आपके एरिया में जियो की इंटरनेट स्पीड अच्छी है?’

तीसरा सवाल, ‘क्या आप जियो 5G को सपोर्ट करते हैं?’ चौथा सवाल, ‘पुष्टि करें कि आप मानव हैं?’

चारों सवाल का जवाब देने के बाद जवाब आता है, ‘प्रिय प्रिय उपभोक्ता Abhi हमें आपके नंबर &&&&*& की रिक्वेस्ट मिली हे. निचे दिए गए हरे बटन पर क्लिक करें और इस OFFER! को 10 लोगो या 10 ग्रुप में भेजें। इस के तुरंत बाद आप नीले बटन को दबा कर मुफ़्त में रिचार्ज प्राप्त कर सकते है।’

आम तौर पर कोई भी कंपनी जब किसी ऑफर की घोषणा करती है तो वहां पर ऑफर से जुड़ी जानकारी और उसका इस्तेमाल करने की सूचना उपलब्ध होती है, जबकि इस वेबसाइट पर ऐसा कुछ भी नहीं था। दूसरा यह वेबसाइट रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट से मेल नहीं खाता है, जहां पर प्लान और ऑफर की जानकारी उपलब्ध है और उसका इस्तेमाल करने के लिए ऐसे किसी सर्वे से नहीं गुजरना होता है।

रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट का यूआरएल www.jio.com है और यहां चेक करने पर हमें पता चला कि जियो की तरफ से ऐसे किसी फ्री प्लान की घोषणा नहीं की गई है।

रिलायंस जियो पोस्ट पेड की श्रेणी में अपने यूजर्स के लिए 199 रुपये प्रति महीने के इकलौते प्लान की पेशकश करता है, जबकि प्रीपेड श्रेणी में वह 349 रुपये के प्लान के साथ कई अन्य प्लान की पेशकश करता है।

रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद प्लान की जानकारी

इस प्लान को रिचार्ज करने के लिए जियो की वेबसाइट पर आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सीधे आपसे पेमेंट करने के लिए कहा जाता है और दिए गए पेमेंट के विकल्पों में से किसी एक का चयन कर आप इस प्लान को खरीद लेते हैं। यानी रिलायंस जियो की तरफ से 349 रुपये का प्लान सिर्फ और सिर्फ प्री-पेड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और यह मुफ्त नहीं है।

इसके बाद हमने रिलायंस जियो के प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘जियो की तरफ से 349 रुपये के मुफ्त प्लान का दावा गलत है। जियो के सभी सक्रिय प्लान की सूचना www.jio.com पर उपलब्ध है। किसी भी यूजर्स को प्लान या अन्य जानकारी के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए या फिर उन्हें हमारे कस्टमर केयर की सहायता लेनी चाहिए।’

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले यूजर ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल में खुद को मध्य प्रदेश के ग्वालियर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: रिलायंस जियो की तरफ से 349 रुपये के प्लान को फ्री में दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है।

  • Claim Review : रिलायंस जियो अपने यूजर्स को फ्री में दे रहा 349 रुपये का प्लान
  • Claimed By : FB User-Tejpal Rana
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later