X

Fact Check: तमिलनाडु के तूतीकोरिन में PHC भवन निर्माण के पूरा न होने का दावा करने वाला पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 30, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले में एक नगरपालिका, कायालपट्टिनम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माण परियोजना के लम्बे समय से पूरा न होने का आरोप लगाया गया है। पोस्ट में दावा किया गया है कि बिल्डिंग की नींव पड़ने के समारोह के दस साल बाद भी यह 75 लाख रुपये की परियोजना अभी तक अधूरी है।

Vishvas News की जांच में यह दावा फर्जी निकला। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने दावों का खंडन करते हुए कहा कि परियोजना पूरी हो चुकी है और पिछले महीने इसका उद्घाटन भी किया जा चुका है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि सांसद कनिमोझी द्वारा उद्घाटन किए गए कायालपट्टिनम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की नींव पड़े 10 साल हो चुके हैं, पर यह परियोजना दस साल बाद भी अधूरी है।

वायरल पोस्ट को यह कहकर वायरल किया जा रहा है कि जहाँ रूलिंग पार्टी ने मदुरई में एम्स अस्पताल का निर्माण इतना जल्दी कर दिया। वहीं, 10 साल पहले पिछली सरकार के समय शुरू हुई पीएचसी परियोजना अभी तक पूरी नहीं हो सकी है।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने Google रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करके इस तस्वीर को ढूंढा। हमें सांसद कनिमोझी के एक ट्वीट में यह तस्वीर मिली। उन्होंने 21 फरवरी 2019 को इस परियोजना की नींव पड़ने के समारोह से बाद कुछ तस्वीरें पोस्ट की थीं, जिनमें यह तस्वीर भी शामिल थी।

हमें 2019 में आयोजित PHC भवन की नींव पड़ने के समारोह को लेकर कई क्षेत्रीय वेबसाइटों पर खबरें मिलीं। यहाँ से पुष्टि हो जाती है कि वायरल पोस्ट में जिस परियोजना की बात हो रही है, वो 10 साल पहले नहीं, 2 साल पहले शुरू हुई थी।

विश्वास न्यूज ने पुष्टि के लिए कयालपट्टिनम में पीडब्ल्यूडी के पर्यवेक्षक सुधाकर से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “वायरल पोस्ट फर्जी है। पीएचसी भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस साल फरवरी में इसका उद्घाटन किया गया था।”

सांसद कनिमोझी ने 26 फरवरी 2021 को एक ट्वीट में संविधान विकास परियोजना के तहत निर्मित नए पीएचसी भवन की तस्वीरें भी पोस्ट की थीं।

पोस्ट को साझा करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि वह तंजावुर जिले से है और फेसबुक पर उसके 876 फ़ॉलोअर्स हैं। वह फरवरी 2013 से फेसबुक पर सक्रिय है।

Read in English.

Read in Tamil,

  • Claim Review : A post with a picture detailing on the new construction of Primary Health Centre (PHC) in Kayalpattinam inaugurated by MP Kanimozhi alleges the project is incomplete even after ten years.
  • Claimed By : FB user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later