Fact Check: शाहरुख खान ने नहीं पहनी थी ओवैसी की पार्टी की टीशर्ट

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। तस्वीर में शाहरुख़ खान ने एक टी-शर्ट पहनी हुई है जिसपे लिखा है, ‘Vote for MIM’। टी-शर्ट पर पतंग का चिह्न भी प्रिंटेड है जो कि MIM यानी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन का चुनाव चिह्न है। MIM असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी है। फोटो के ऊपर कैप्शन लिखा है “ओवैसी का समर्थन करता शाहरुख़ खान। हिन्दुओं अब तो एक हो जाओ। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। शाहरुख़ खान की तस्वीर से छेड़छाड़ करके उसपे ‘Vote for MIM’ और पतंग का चिह्न चिपकाया गया है।

CLAIM

वायरल तस्वीर में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। तस्वीर में शाहरुख़ खान ने एक टी-शर्ट पहनी हुई है जिसपे लिखा है, ‘Vote for MIM’। टी-शर्ट पर पतंग का चिह्न भी प्रिंटेड है जो कि MIM यानी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन का चुनाव चिह्न है। MIM असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी है। फोटो के ऊपर कैप्शन लिखा है “ओवैसी का समर्थन करता शाहरुख़ खान। हिन्दुओं अब तो एक हो जाओ।

FACT CHECK

पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस वायरल तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। थोड़ा ढूंढ़ने पर हमें http://bollywoodstarsphotos.blogspot.com नाम के एक ब्लॉग पर यह तस्वीर मिली। पर इस तस्वीर में शाहरुख़ खान ने सादी सफ़ेद रंग की टीशर्ट पहनी थी। उसपर कुछ भी नहीं लिखा था। इस तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा था “Shahrukh Khan’s Latest Stylish Pictures in a Cool Dude Style having a Spice Hair cut and Wearing a white T-shirt. Look at his body. Looking Pretty Nice. Pictures are taken from the Set of Akshay Kumar’s Movie Blue.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “शाहरुख खान की लेटेस्ट स्टाइलिश पिक्चर्स में कूल ड्यूड स्टाइल में स्पाइस हेयर कट और व्हाइट टी-शर्ट पहने हुए। तस्वीरें अक्षय कुमार की फिल्म ब्लू के सेट से ली गई हैं।”

हमने इन कीवर्ड्स के साथ गूगल सर्च किया तो हमें ये तस्वीरें glamsham.com वेबसाइट पर भी मिलीं।

आपको बता दें कि अक्षय कुमार की फिल्म ब्लू 16 October 2009 को रिलीज़ हुई थी। ज़ाहिर है कि ये तस्वीरें हाल-फ़िलहाल की नहीं हैं।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए शाहरुख़ खान की PR मैनेजर शिल्पा से बात की जिन्होंने कहा, “यह तस्वीर फेक है। इसे फोटोशॉप से बदला गया है।”

इस पोस्ट को हाल में Nitin Jadhav नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। शाहरुख़ खान की 2009 की पुरानी तस्वीर से छेड़छाड़ करके उसपे ‘Vote for MIM’ और पतंग का चिह्न चिपकाया गया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : शाहरुख खान ने पहनी MIM लिखी प्रचार की टीशर्ट
  • Claimed By : Nitin Jadhav
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख