नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आज कल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमे प्रियंका गाँधी ने गले में क्रॉस का लॉकेट पहना है। इस फोटोशॉपॅड इमेज से कई लोग उनके धर्म को लेकर अटकलें लगा रहे हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह फोटो असल में फोटोशॉप्ड है। असली फोटो में प्रियंका गाँधी ने गले में पत्ती के आकार का लॉकेट पहना है, न कि क्रॉस के आकार का।

CLAIM

वायरल हो रहे फोटो में डिस्क्रिप्शन लिखा है “दादी से नाक मिलती है ये सबने बता दिया लेकिन गले का Cross किससे मिलता है ये किसी ने नही बताया कुछ मुर्ख हिंदु मानते है इस जनेउधारी झूठे परिवार को आंखे खोल लो अभी भी समय है।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें सर्च के पहले ही पेज पर ‘द स्टेट्समैन’ की एक खबर मिली जिसमें इस फोटो का इस्तेमाल किया गया था। वायरल हो रही फोटो और ‘द स्टेट्समैन’ में इस्तेमाल इस फोटो में बहुत समानताएं थीं। ‘द स्टेट्समैन’ की फोटो में प्रियंका गाँधी ने सफ़ेद रंग का पत्ती के अकार का लॉकेट पहना है। साफ़ है कि यह फोटो असली है जिसे फोटोशॉप करके वायरल किया जा रहा है। यह खबर January 24, 2019 को फाइल की गयी थी और फोटो में न्यूज़ एजेंसी AFP को क्रेडिट दिया गया था।

हमने पड़ताल की और हमें MSN पर अपलोडेड यह पिक्चर मिल गयी। यह फोटो फोटोग्राफर संजय कनौजिया द्वारा खींची गयी थी।

असली फोटो 17 फरवरी, 2017 का है जब प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली में विधानसभा चुनावों में पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए एक रैली में पहुंची थीं।

ज़्यादा क्लियरिटी के लिए हमने इन दोनों फोटो को Invid टूल के मैग्निफायर सेक्शन में डाला और फर्क साफ़ साफ नज़र आया। नीचे आप खुद देख सकते हैं।

क्योंकि सबसे पहले यह फोटो 2017 में क्लिक की गयी थी और इसका सबूत AFP और गेट्टी इमेजेज दोनों जगह मौजूद है और नयी वायरल फोटो हाल ही की है इसलिए पुरानी फोटो को ही सही है ।

इस फोटो को Nigam Shobhit नाम के एक फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किया गया था। हमने इनके प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि वे लखनऊ के रहने वाले हैं और इनके प्रोफइल फोटो और पोस्ट्स को देखके पता चलता है कि वे एक विशेष पोलिटिकल पार्टी के प्रशंसक हैं।

निष्कर्ष : हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर किया जा रहा फोटो गलत है। फोटोशॉप के इस्तेमाल से प्रियंका गाँधी के गले में पड़े पत्ती के अकार के लॉकेट को क्रॉस बनाया गया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : दादी से नाक मिलती है ये सबने बता दिया लेकिन गले का Cross किससे मिलता है ये किसी ने नही बताया
Claimed By : Nigam Shobhit
Fact Check : False

1 टिप्पणी

  1. OK…..Let it be fake but what is the problem if she really wear cross,Is she not christian?She can war”MALA”to fool hindus by vising temples.It is useless to makeup as Hindu .why.not cross?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here