नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  आजकल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें राहुल गांधी के कुछ समर्थकों को एक हरे रंग का झंडा लिए देखा जा सकता है। इस फोटो के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, केरल की जिस सीट से राहुल गांधी चुनाव लड़ने वाले हैं वहां के लोग उनके प्रचार के लिए पाकिस्तानी झंडा फहरा रहे हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह क्लेम बिल्कुल गलत है। वीडियो में दिख रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि एक चुनावी पार्टी आईयूएमएल का है।

Claim

वायरल वीडियो में लिखा है “राहुल गांधी के नये चुनाव क्षेत्र वायनाड (केरल) में पाकिस्तानी झंडों के साथ राहुल गांधी का चुनाव प्रचार।👇”

Fact Check

इस वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। इस वीडियो को ठीक से देखने पर ही पता लगता है कि फहराया जा रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं है। पाकिस्तान के झंडे में चांद और तारे के साथ एक सफेद रंग की पट्टी भी होती है, जबकि वायरल वीडियो में इस्तेमाल किए जा रहे झंडे में कोई सफ़ेद पट्टी नहीं है। ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने इस झंडे का स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें पता लगा कि यह झंडा इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग यानी कि आईयूएमएल का है। आईयूएमएल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक एलाइंस में सम्मिलित एक पार्टी है। इस एलाइंस का एक भागीदार कांग्रेस भी है।

पाकिस्तान के झंडे में और IUML के झंडे में फर्क आप खुद नीचे देख सकते हैं।

इस पोस्ट को Chowkidar Bk Mishra नामक एक फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किया गया था। हमने इनके प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि इनके ज़्यादातर पोस्ट्स एक विशेष पार्टी के हक़ में हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर किये जा रहे पोस्ट का डिस्क्रिप्शन भ्रामक है। इस वायरल वीडियो में दिख रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं, बल्कि एक भारतीय पॉलिटिकल पार्टी IUML का है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : राहुल गांधी के नये चुनाव क्षेत्र वायनाड (केरल) में पाकिस्तानी झंडों के साथ राहुल गांधी का चुनाव प्रचार।
Claimed By : Chowkidar Bk Mishra
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here