X

Fact Check: वायरल हो रही फोटो सीएम अरविंद केजरीवाल की नहीं, बल्कि अन्य पार्टी के नेता की है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा फर्जी निकला। वायरल पोस्ट में दिख रहे शख्स अरविंद केजरीवाल नहीं है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 2, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। वायरल हो रही तस्वीरों में एक शख्स को एक लड़की के साथ आपत्तिजनक स्थिति में देखा जा सकता है। यूजर्स फोटो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वायरल फोटो में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की विस्तार से जांच की। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा फर्जी निकला। फोटो में दिख रहे शख्स अरविंद केजरीवाल नहीं, बल्कि किसी अन्य पार्टी के नेता हैं। जिसकी नेपाल में एक युवती के साथ खिंचवाई गई आपत्तिजनक फोटो गलत दावे के साथ वायरल की जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज ” ਨੇਤਾ ਦੀ ਰੇਲ” ने एक जनवरी को यह पोस्ट शेयर की है। पोस्ट को शेयर कर लिखा हुआ है : Happy new year to all from Kejriwal 😆 😂 😂 😂

ऐसे ही एक और फेसबुक पेज ने “Jattblike” ने भी इस फोटो को समान दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक पर कई यूज़र्स इस तस्वीर को समान और मिलते -जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इन तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। वायरल फोटो हमें कई मीडिया रिपोर्टों में मिली। 08 जून, 2021 को hindi.news18.com की वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार में वायरल तस्वीर मिली। खबर के मुताबिक: भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा (BJYM) के नेता विकास दुबे (Vikas Dubey) उर्फ दीपू की एक युवती के साथ आपत्तिजनक फोटो सामने आई है. विकास भाजयुमो के कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष हैं. ये फोटो दो साल पहले की बताई जा रही है. तब विकास नेपाल के काठमांडू में टूर पर गए थे “पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

इसकी और पड़ताल करने पर हमें 08 जून 2021 को navbharattimes.indiatimes.com पर इस फोटो के साथ जुड़ी खबर मिली। कानपुर में बीजेपी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं है। दो साल पहले विकास दुबे अन्य साथी के साथ काठमांडू घूमने के लिए गए थे। इस दौरान ये फोटो खींची गई थी। क्षेत्रीय अध्यक्ष इसे विरोधियों की साजिश बता रहे हैं। उनका कहना है कि बदनाम करने की नीयत से फोटो को वायरल किया गया है। किसी की निजी जिंदगी में दखलंदाजी नहीं करनी चाहिए। “खबर को यहाँ पढ़ें।

दैनिक भास्कर ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी यह तस्वीर शेयर की थी। यह ट्वीट 08 जून 2021 को किया गया था। ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने आम आदमी पार्टी के पंजाब मीडिया को-ऑर्डिनेटर मंजीत सिद्धू से संपर्क किया। हमने वायरल पोस्ट को उनके साथ वॉट्सऐप पर शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रही तस्वीर में दिख रहे शख्स अरविंद केजरीवाल नहीं है। फोटो के साथ किया गया दावा गलत है। उन्होंने हमें बताया कि यह सब विपक्षी पार्टियों की तरफ से फैलाया जा रहा है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने दैनिक जागरण के कानपूर के पत्रकार अनुराग कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। विकास दुबे भाजपा युवा मोर्चा से जुड़े हुए हैं, भाजपा के कार्यकर्ता हैं। हाल – फिलहाल वो पार्टी के कामों में ज्यादा सक्रिय नहीं हैं। कुछ महीनों पहले विकास दुबे की आपत्तिजनक तस्वीरें और वीडियो काफी वायरल हुए थे। उस दौरान विकास दुबे ने कहा था, ‘ कुछ सालों पहले जब मैं नेपाल गया था, ये तस्वीरें और वीडियो उसी समय के हैं। लोग मुझे अभी बदनाम करने के लिए यह शेयर कर रहे हैं।

जांच के अंत में हमने इस फर्जी पोस्ट को साझा करने वाले फेसबुक पेज “ਨੇਤਾ ਦੀ ਰੇਲ” की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि इस पेज को 48,144 फॉलो करते हैं। इस फेसबुक पेज को 15 अगस्त 2018 को बनाया गया था और इस पेज को 31,529 लाइक करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रहा दावा फर्जी निकला। वायरल पोस्ट में दिख रहे शख्स अरविंद केजरीवाल नहीं है। सोशल मीडिया पर इस फोटो को झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later