X

Fact Check: थाईलैंड की पुरानी तस्वीर को तमिलनाडु चुनाव से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 20, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि चुनाव अधिकारियों ने उम्मीदवार के घर से यह शराब ज़ब्त की है, जिसे वोट के बदले जनता में बांटा जाना था। कहीं इसे डीएमके के उम्मीदवार से मिली शराब की बोतलें बताया जा रहा है, तो कहीं इसे एआईएडीएमके के उम्मीदवार के घर से मिलीं बोतलें बताकर वायरल किया जा रहा है।

Vishvas News की जांच में पता चला है कि थाईलैंड में  बाढ़ राहत पैकेजों की एक पुरानी तस्वीर को अब भारतीय इलेक्शन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

शराब की बोतल के पैकेज वाली तस्वीर के साथ एक वायरल पोस्ट साझा की गई है। कहीं इसे डीएमके के उम्मीदवार कादरबाशा मुथुरमलिंगम के घर से मिली शराब की बोतलें बताया जा रहा है, तो कहीं इसे एआईएडीएमके के उम्मीदवार उदयकुमार के घर से मिलीं बोतलें बता कर वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 6 अप्रैल को होंगे और मतगणना 2 मई को होगी। इस बारे में पूरी जानकारी दैनिक जागरण की खबर में पढ़ी जा सकती है।

हमें तमिलनाडु में आगामी चुनावों को लेकर DMK के कादरबाशा मुथुरमलिंगम और AIADMK के उदयकुमार के घर या दफ्तर से शराब की बोतलें मिलने की कोई खबर नहीं मिली। 

Vishvas News ने पुष्टि के लिए रामनाथपुरम निर्वाचन क्षेत्र के उपजिलाधिकारी कार्यालय से संपर्क किया। हमें बताया गया, “यह तस्वीर परसों से वायरल है। यह पोस्ट फर्जी है।”

हमने Google रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करके इंटरनेट पर इस वायरल तस्वीर की खोज की। हमें यह तस्वीर फेसबुक पेज थाई टीवी सोशल पर 22 सितंबर 2019 को पोस्टेड मिली। यहाँ इसे बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री बताया गया था।

https://thaihitz.com नामक थाई न्यूज़ वेबसाइट ने भी एक खबर में ऐसी कई तस्वीरों को पोस्ट किया था, जहाँ अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों के साथ शराब के राहत पैकेज बांटे गए थे।

पिछले अक्टूबर में बिहार चुनावों के दौरान भी इस तस्वीर के इर्द-गिर्द गलत दावे वायरल हुए थे। उस समय भी हमने इसपर फैक्ट चेक किया था।

पोस्ट साझा करने वाले यूजर के प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि वह तमिलनाडु से है और फेसबुक पर उसके 3,490 मित्र हैं।

निष्कर्ष: थाईलैंड से बाढ़ राहत पैकेजों की एक पुरानी तस्वीर को अब तमिलनाडु चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। यह दावा गलत है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later