X

Fact Check: इस अखबार ने नहीं छापा है पीएम मोदी के मिसिंग होने का विज्ञापन, वायरल स्क्रीनशॉट है मॉर्फ्ड

  • By Vishvas News
  • Updated: May 19, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के फ्रंट पेज का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर के साथ नरेंद्र मोदी के मिसिंग होने की एडवर्टिजमेंट छपी हुई दिखाई दे रही है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है।

दरअसल वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट 7 मई 2021 के एडिशन का है और ओरिजनल ईपेपर में इस तरह का कोई विज्ञापन नजर नहीं आता।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Valaipechu J Bismi ने यह स्क्रीनशॉट शेयर किया जिसमें लिखे गए टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है: लापता, भारत के प्रधान मंत्री, जिन्हें गंगा के पुत्र के नाम से और प्रधान सेवक के नाम से भी जाना जाता है। ब्योरा—सीना 56 इंच, लंबी सफेद दाढ़ी। अक्सर बड़े बिजनेसमैन के साथ देखे जाते हैं। मोरों से प्रेम करते हैं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए सबसे पहले हिन्दुस्तान टाइम्स अखबार के ई—पेपर खंगालने शुरू किए। हमें ऐसा कोई ई—पेपर नहीं मिला, जिसमें इस तरह का विज्ञापन छपा हो। हालांकि, हमें 7 मई 2021 को छपा वह एडिशन मिल गया, जिसके स्क्रीनशॉट को लेकर वायरल स्क्रनीशॉट तैयार किया गया है। ओरिजनल ई—पेपर में हमें कहीं भी पीएम मोदी संबंधी विज्ञापन नजर नहीं आया। उसकी जगह “COURT A PUBLIC SPACE, COVERAGE PART OF FREEDOM OF SPEECH, SAYS SC” शीर्षक से छपी खबर मिली।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने हिन्दुस्तान टाइम्स के एडिटर इन चीफ सुकुमार रंगनाथन से संपर्क किया। हमने उन्हें वॉट्सऐप के जरिए वायरल स्क्रीनशॉट भेजा, जिसे देखने के बाद उन्होंने भी पुष्टि की कि यह मॉर्फ्ड स्क्रीनशॉट है, अखबार ने इस तरह का कोई विज्ञापन पब्लिश नहीं किया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपनी लीगल टीम को इस बारे में अलर्ट कर दिया है।

अब बारी थी ट्विटर पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Valaipechu J Bismi की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर खुद को जर्नलिस्ट, फिल्म क्रिटिक और tamilscreen.com का एडिटर बताता है। खबर लिखे जाने तक उनके 22400 से ज्यादा फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि हिन्दुस्तान टाइम्स ने पीएम मोदी के मिसिंग होने का विज्ञापन प्रकाशित नहीं किया है। वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट मॉर्फ्ड है।

  • Claim Review : हिंदुस्तान टाम्स ने विज्ञापन छापा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी लापता हैं।
  • Claimed By : Twitter User: Valaipechu J Bismi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later