X

Fact Check: चीन के राष्ट्रपति ने इमरान खान से हुई मुलाकात में नहीं पहना कोई भारतीय परिधान

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक मंच पर देखा जा सकता है। तस्वीर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भारतीय पारम्परिक परिधान वेष्टि पहने देखा जा सकता है। फोटो के साथ क्लेम किया जा रहा है “चीनी राष्ट्रपति जो भारत से पाकिस्तान गए …… भारतीय पोशाक में।”हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये फोटो सही नहीं है। एडिटिंग टूल्स की मदद से तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक 2 पीस सूट पहना है। ये तस्वीर 2018 नवंबर की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने चीन का दौरा किया था और शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। इसी तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है और शी जिनपिंग के सूट को हटा के तमिलनाडु के पारंपरिक परिधान वेष्टि को चिपकाया गया है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एक मंच पर देखा जा सकता है। तस्वीर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भारतीय पारंपरिक परिधान वेष्टि पहने देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ क्लेम किया जा रहा है, “चीनी राष्ट्रपति जो भारत से पाकिस्तान गए …… भारतीय पोशाक में ……”

FACT CHECK

इस पोस्ट की जाँच करने के लिए हमने इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें ये तस्वीर reuters.com की वेबसाइट पर मिली पर इस तस्वीर में शी जिनपिंग ने भारतीय पारम्परिक परिधान वेष्टि नहीं, बल्कि एक सूट पहना था। इस खबर को नवंबर 2, 2018 को पब्लिश किया गया था।

खबर में इस तस्वीर के नीचे कैप्शन लिखा था “Chinese President Xi Jinping meets Pakistani Prime Minister Imran Khan at the Great Hall of the People in Beijing, November 2, 2018. REUTERS/Thomas Peter” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2 नवंबर, 2018 को बीजिंग के ग्रेट हॉल में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की।” इसके आगे लिखा था रायटर्स और थॉमस पीटर, जिसका मतलब होता है कि इस तस्वीर को थॉमस पीटर नाम के फोटोग्राफर ने रायटर्स के लिए क्लिक किया था।

हमने पुष्टि के लिए थॉमस पीटर को ट्विटर पर संपर्क किया। इस तस्वीर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “This is a pretty brazen form of digital manipulation. Yes, I did take the original picture of the Xi and Khan meeting at the Great Hall of the People in Beijing. And Xi was of course wearing a black suit.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “यह डिजिटल हेरफेर की हद है। हां, मैंने बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में शी और खान की मुलाकात की मूल तस्वीर ली थी। और शी ने काले रंग का सूट पहन रखा था।”

इस पोस्ट को कई लोगों ने सोशल मीडिया पर अपलोड किया है जिनमें से एक हैं फेसबुक यूजर Parvathy Tcr‎ जिन्होंने इस एडिटेड तस्वीर को TRUE THINKERS नाम के पेज पर शेयर किया था। इस पेज के कुल 135,401 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये फोटो सही नहीं है, इससे एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है। असली तस्वीर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक 2 पीस सूट पहना है। ये तस्वीर 2018 नवंबर की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने चीन का दौरा किया था और शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। इसी तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है और शी जिनपिंग के सूट को हटा के तमिलनाडु के पारंपरिक परिधान वेष्टि को चिपकाया गया है।

  • Claim Review : चीनी राष्ट्रपति जो भारत से पाकिस्तान गए …… भारतीय पोशाक में
  • Claimed By : TRUE THINKERS
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later