नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में दीवार पर लगी एक टीवी को दिखाया गया है जिसमें कथित तौर पर एक न्यूज दिखाई जा रही है। तस्वीर में दिख रही टीवी के स्क्रीन पर योगी आदित्यनाथ के एक कथित बयान को दिखाया जा रहा है, जिसमें वह देश में आग लगाने की धमकी दे रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर और बयान फर्जी पाया गया है।

क्या है वायरल तस्वीर में?

Kamalnath Congress नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई इस तस्वीर में टीवी स्क्रीन पर योगी आदित्यनाथ को दिखाया गया है। साथ में, उनका बयान एक दिखाया गया है, ‘अगर हमारी सरकार गीरी तो पुरे देश में आग लगा दूंगा – योगी आदित्यनाथ’। इस तस्वीर के निचले हिस्से में लिखा है, ‘योगी आदित्यनाथ कानपुर से LIVE’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी निकली है। इस तस्वीर में योगी आदित्यनाथ के नाम पर झूठा बयान डाला गया है। विश्वास न्यूज की टीम ने इस तस्वीर को बारीकी से देखा तो इसमें ढेरों गलतियां मिलीं। इसमें मात्रा की गलती के अलावा कथित टीवी स्क्रीन के रंगों में भी अंतर देखने को मिला।

विश्वास न्यूज की टीम को इस तस्वीर के टॉप में एक लोगो भी मिला।

हमने जब रिवर्स इमेज सर्च से इस लोगो को सर्च किया तो यह एक गुजराती न्यूज चैनल, मंतव्य न्यूज (Mantavya News) का लोगो निकला।

हमें इस तस्वीर के निचले हिस्से में भी कुछ शब्द मिले। हमने IVNID Magnifier tool का इस्तेमाल कर इसे जूम इन किया तो पता चला कि ये गुजराती भाषा में लिखे हुए हैं।

विश्वास न्यूज की टीम ने यूट्यूब पर मंतव्य न्यूज के वीडियो खोजे। हमने पाया कि यह चैनल केवल गुजराती भाषा के फॉन्ट्स का इस्तेमाल करता है, न कि वायरल हुई तस्वीर की तरह हिंदी फॉन्ट का।

यहां हम आपके सामने मंतव्य चैनल के कुछ वीडियो के स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं:

हमने इस तस्वीर के दावे को दूसरी मीडिया वेबसाइट और न्यूज चैनलों पर भी खोजा। हमें कहीं भी योगी आदित्यनाथ का ऐसा कोई बयान नहीं मिला।

विश्वास न्यूज ने अपने पड़ताल में रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया। हमने पाया कि इस पोस्ट में योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

हमने इस संबंध में मंतव्य न्यूज से भी संपर्क किया। इसके अधिकारियों ने बताया,, ‘हम हिंदी में खबरें पेश नहीं करते। यह हमारी खबर नहीं है। हम इसकी शिकायत साइबर सेल से करेंगे।’ 

हमने StalkScanके इस्तेमाल से ‘Kamalnath Congress’ नाम के उस पेज की जांच की जिसपर यह पोस्ट शेयर की गई है। हमने पाया कि इस पेज पर दूसरी भ्रामक पोस्ट भी शेयर की गई हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह पोस्ट और तस्वीर फर्जी निकली है। सरकार गिरने पर देश में आग लगाने वाला योगी आदित्यनाथ का कथित बयान फर्जी है।

Translated from English to Hindi by: Ameesh Rai

Claim Review : योगी आदित्यनाथ ने सरकार गिरने पर दी देश में आग लगाने की धमकी
Claimed By : Fb page: Kamalnath Congress
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here