X

Fact Check:मुंबई के NSCI क्वारेंटीन सेंटर के नाम से वायरल हो रहा वीडियो त्रिपुरा का है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 14, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कई लोगों को किसी क्वारेंटीन सेंटर में नाचते-गाते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो मुंबई के नैशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (NSCI) के बैडमिंटन कोर्ट का है, जिसे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए क्वारेंटीन सेंटर में तब्दील किया गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। मुंबई के NSCI क्वारेंटीन सेंटर के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो त्रिपुरा के क्वारेंटीन सेंटर का है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘Aditya Patil’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”NSCI badminton court!!! Who is keeping a eye on all this or Night life is still on ?? Thinking faceThinking faceThinking face”

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”NSCI बैडमिंटन कोर्ट!!! इन सब पर कौन नजर रख रहा है या नाइट लाइफ चल ही रही है??”

पड़ताल

ट्विटर पर भी इस वीडियो को कई अन्य यूजर्स ने इसी दावे के साथ शेयर किया है। महाराष्ट्र के कांकावली से विधायक नीतेश राणे ने इस वीडियो को मुंबई का बताते हुए शेयर किया है।

https://twitter.com/NiteshNRane/status/1270717539987779594

उनके इसी ट्वीट पर वृहन मुंबई नगर निगम (BMC) के आधिकारिक हैंडल से जवाब देते हुए बताया गया है कि यह वीडियो न तो NSCI का है और न ही किसी बैडमिंटन कोर्ट का, जिसका इस्तेमाल कोरोना संक्रमण मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा है।

इसके बाद एक और ट्वीट में BMC के आधिकारिक हैंडल से जवाब देते हुए कहा गया है कि यह वीडियो त्रिपुरा का है।

यहां से मिले की-वर्ड के साथ सर्च करने पर हमें त्रिपुरा के स्थानीय न्यूज पोर्टल ‘TRIPURAINFOWAY TIWN’ यू-ट्यूब चैनल पर 9 जून 2020 को अपलोड किया गया यही वीडियो मिला।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक यह नजारा त्रिपुरा के हपानिया क्वारेंटीन सेंटर का है। सर्च में हमें इसी यू-ट्यूब चैनल पर तीन जून 2020 को अपलोड किया गया एक और वीडियो बुलेटिन मिला, जिसके साथ दी गई जानकारी के मुताबिक त्रिपुरा के हपानिया में चार जून से कोविड-19 सेंटर को खोल दिया जाएगा।

त्रिपुरा के हैल्थ सर्विसेज विभाग के डायरेक्टर डॉ. शुभाशीष देबबर्मा से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘वीडियो हपानिया के क्वारेंटीन सेंटर का है।’

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी इस क्वारेंटीन सेंटर को खोले जाने की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को मुंबई का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: मुंबई के NSCI क्वारेंटीन सेंटर के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो त्रिपुरा के हपानिया क्वारेंटीन सेंटर का है।

  • Claim Review : मुंबई के NSCI क्वारेंटीन सेंटर्स में गाने पर झूमते मरीज
  • Claimed By : FB user-Aditya Patil
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later