X

Quick Fact Check: ‘नमो अगेन’ स्लोगन लिखी कुर्ती पहने प्रियंका चतुर्वेदी की यह तस्वीर फेक है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 25, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर शिव सेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी की एक तस्वीर वायल हो रही है, जिसमें उन्हें ‘नमो अगेन’ स्लोगन लिखी कुर्ती पहने देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के समर्थन में ऐसा किया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी साबित हुई। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि इस फोटो से छेड़छाड़ की गयी है। एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके दूसरी महिला का चेहरे पर प्रियंका चतुर्वेदी का चेहरा चिपकाकर उसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इंस्टाग्राम अकाउंट ‘aapkaapna76’से इस तस्वीर (आर्काइव लिंक) को पोस्ट किया गया है। इस तस्वीर में कांग्रेस छोड़ कर शिवसेना में शामिल हो चुकीं प्रियंका चतुर्वेदी को ‘नमो अगेन’ स्लोगन लिखी कुर्ती पहने देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही प्रियंका चतुर्वेदी की फेक फोटो

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सही मानते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर सावरकर मोदी अकाउंट से भी यह तस्वीर पोस्ट की गई थी। इनके लिंक आप यहां देख सकते हैं।

https://twitter.com/Real_ajayku/status/1119461972074909696

पड़ताल

शिव सेना में शामिल होने से पहले प्रियंका चतुर्वेदी कांग्रेस में थी, ऐसे में उनका मोदी को समर्थन किए जाने का दावा बेतुका प्रतीत होता है। तस्वीर की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में हमें फेसबुक पर हेमिशा ठक्कर नाम की महिला की प्रोफाइल मिली, जिसमें उन्होंने हूबहू प्रियंका चतुर्वेदी जैसी कुर्ती पहन रखी है।

फेसबुक पर हेमिशा ठक्कर की प्रोफाइल से 5 मार्च 2019 को साझा की गई तस्वीर, जिसे एडिट कर प्रियंका चतुर्वेदी के नाम पर वायरल किया जा रहा है

हमने दोनों तस्वीरों को आमने-सामने रखा और समानताओं की जांच की। हमने पाया कि सिवाय चेहरे के दोनों फोटो बिलकुल समान हैं।

बाईं तरफ असली तस्वीर, जिसे एडिट कर प्रियंका चतुर्वेदी के चेहरे के साथ वायरल किया जा रहा है।

प्रियंका की एक पुरानी तस्वीर में से फोटो एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करके उनके चेहरे को कट करके एक दूसरे फोटो में पेस्ट किया गया है। असली तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं, जिसमें उन्होंने लाल साड़ी पहन रखी है।

प्रियंका चतुर्वेदी की वह तस्वीर जिसके चेहरे को एडिट कर दूसरी तस्वीर में जोड़ा गया

इस तस्वीर को लेकर हमने प्रियंका चतुर्वेदी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही उनकी तस्वीर फेक है। उन्होंने ऐसी कुर्ती कभी नहीं पहनी है। चतुर्वेदी ने कहा, ‘मैंने कई बार ऐसे सोशल मीडिया पोस्ट को सार्वजनिक रूप से फेक बताया है। फिर भी न जाने क्यों मेरी फेक फोटो वायरल कर दी जाती है। कुछ लोग सियासी फायदे के लिए ऐसा करते हैं।’

वायरल तस्वीर पोस्ट करने वाले इंस्टाग्राम अकाउंट aapkaapna76 के 6029 फॉलोअर्स हैं।

सोशल मीडिया पर यह तस्वीर पहले भी वायरल हुई थी, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ‘नमो अगेन’ स्लोगन लिखी कुर्ती पहने प्रियंका चतुर्वेदी की वायरल हो रही तस्वीर फर्जी और एडिटेड हैं।

  • Claim Review : प्रियंका चतुर्वेदी ने पहनी नमो अगेन लिखी कुर्ती
  • Claimed By : Instagram User-aapkaapna76
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later