नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक और वॅाट्सऐप पर एक पोस्‍ट तेजी से वायरल हो रही है। इसमें विपक्ष के शीर्ष नेताओं की संपत्ति के बारे में बताया गया है। मुलायम सिंह यादव से लेकर सोनिया गांधी की संपत्ति के बारे में जो आंकड़े दिए गए हैं, वो चौंकाने वाले हैं। इसलिए विश्‍वास टीम ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल करने का फैसला किया। नेशनल इलेक्‍शन वॉच (ADR) की वेबसाइट से जब हमने इन नेताओं की संपत्ति का आंकड़ा निकाला तो पता चला कि वायरल मैसेज झूठा है। इन नेताओं के पास इतनी संपत्ति नहीं है, जितना कि वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है। वायरल पोस्‍ट में दिए गए आंकड़ों में किसी सोर्स तक का जिक्र नहीं है। जबकि सार्वजनिक उपलब्‍ध डाटा एडीआर की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं। ये आंकड़े खुद चुनाव लड़ने वाले नेताओं ने एफिडेविट में दिए थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

अनामिका सिंह ने 31 दिसंबर 2018 को दोपहर 3 बजकर 18 मिनट पर एक पोस्‍ट अपलोड की। इसमें कहा गया है कि मुलायम की संपत्ति 8470 करोड़, लालू की 6250 करोड़, माया की 4730 करोड़, सोनिया गांधी की 40 हजार करोड़, लेकिन मोदीजी चोर है। इस पोस्‍ट को चार हजार से ज्‍यादा लोगों ने शेयर किया है। इतना ही नहीं, पोस्‍ट के कमेंट बॉक्‍स में विपक्षी नेताओं के लिए यूजर्स ने आपत्तिजनक भाषा का इस्‍तेमाल किया है।

पड़ताल

नेशनल इलेक्‍शन वॉच (ADR) की वेबसाइट पर चुनाव लड़ने वाले सभी नेताओं के एफिडेविट उपलब्‍ध रहते हैं। विश्‍वास टीम ने अपनी पड़ताल के लिए इसी की मदद लेने का फैसला किया। मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ा था। 2014 के लोकसभा चुनाव के एफिडेविट के अनुसार, सत्‍ता से दूर मुलायम सिंह यादव के पास 15.96 करोड़ रुपए की संपत्ति है। सोनिया गांधी ने भी 2014 में रायबरेली से लोकसभा का चुनाव लड़ा था। मौजूद एफिडेविट के अनुसार, सोनिया गांधी के पास कुल संपत्‍त‍ि 9.28 करोड़ रुपए है। मुलायम की तरह सोनिया भी सत्‍ता से दूर ही हैं। मायावती ने 2012 में राज्‍यसभा की सदस्‍यता के लिए नामाकंन भरते वक्‍त अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा दिया था। मायावती के पास कुल संपत्ति 111 करोड़ रुपए की है। लालू प्रसाद यादव ने अपना अंतिम चुनाव 2009 में लोकसभा का लड़ा था। एफिडेविट के अनुसार, लालू के पास तीन करोड़ की संपत्ति थी, जबकि 16 लाख की देनदारी थी। चारा घोटाले के बाद लालू के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लग गया था।

एफिडेविट के अनुसार मुलायम सिंह यादव की संपत्ति
एफिडेविट के अनुसार लालू प्रसाद यादव की संपत्ति
एफिडेविट के अनुसार मायावती की संपत्ति
एफिडेविट के अनुसार सोनिया गांधी की संपत्ति

अब हमें ये पता करना था कि जिस अनाम‍िका सिंह की फेसबुक प्रोफाइल से ये पोस्‍ट शेयर की गई है, वो कौन है? http://stalkscan.com से जब हमने प्रोफाइल स्‍कैन किया तो सच्‍चाई हमारे सामने थी। संबंधित प्रोफाइल की फोटो फर्जी है, क्योंकि यह कई अलग-अलग भ्रामक साइटों पर उपलब्ध है। प्रोफाइल फोटो के सही नहीं होने का मतलब यह बताता है कि इस फेसबुक हैंडल को किसी निश्चित उद्देश्यों के लिए चलाया जा रहा है और जो व्यक्ति ऐसा कर रहा है, वह अपनी पहचान लोगों के सामने नहीं लाना चाहता। इसे समझने के लिए जब हम इस प्रोफाइल के पोस्ट और शेयर की गई तस्वीरों और वीडियो को देखते हैं, तो हमें पता चलता है कि यह दक्षिणपंथी विचारधारा से प्रेरित नकली प्रोफाइल है, जहां जानबूझकर प्रतिस्पर्द्धी विचारधारा के खिलाफ फर्जी खबरें और जानकारियां पोस्ट की जाती रही हैं। हमारी पड़ताल में यह फेसबुक प्रोफाइल फर्जी साबित होता है।

निष्‍कर्ष

विश्‍वास टीम की पड़ताल में हमने पाया कि मुलायम, लालू, मायावती और सोनिया गांधी की संपत्ति की गलत जानकारी दी गई हैं। चुनाव आयोग के एफिडेविट के अलावा इन नेताओं की संपत्ति का कोई सार्वजनिक ब्‍यौरा उपलब्‍ध नहीं है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : मुलायम की संपत्ति 8470 करोड़, लालू की 6250 करोड़, माया की 4730 करोड़, सोनिया गांधी की 40 हजार करोड़
Claimed By : Anamika Singh FB user
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here