X

पूरा सच: WhatsApp पर चल रहा है Amazon का Fake मैसेज

  • By Vishvas News
  • Updated: January 16, 2019

नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। WhastApp पर आजकल एक मैसेज खूब फॉरवर्ड किया जा रहा है। मैसेज में लिखा आ रहा है कि अमेजन पर 99 प्रतिशत के डिस्काउंट पर सब कुछ मिल रहा है। लेकिन यह मैसेज फेक है। विश्वास टीम ने इस मैसेज की पड़ताल की तो पाया कि इस मैसेज को लोगों से पैसे ठगने के लिए फैलाया जा रहा है। यह मैसेज पूरी तरह से फेक है।

पड़ताल

इस मैसेज की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने Invid टूल का इस्तेमाल कर इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की। हमने देखा की ट्विटर पर कई लोगों ने इस तरह के मैसेज की सच्चाई जानने के लिए ट्वीट किया है। उन ट्वीट्स के रिप्लाई में खुद Amazon के वेरिफाइड अकाउंट से यह बताया गया है कि अमेजन ऐसा कोई ऑफर नहीं दे रहा है।

विश्‍वास टीम ने अमेजन के Twitter अकाउंट पर जाकर डायरेक्‍ट मैसेज करके वायरल मैसेज की सच्‍चाई जानी। Amazon Help के अनुसार, ऐसा कोई भी ऑफर अमेजन की तरफ से नहीं है।

अमेजन की तरफ से दिया गया जवाब

अमेजन पर किसी भी तरह की सेल सीधे अमेजन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

अमेजन की तरफ से यूजर्स को दिया गया जवाब

इसके अलावा आप भी आसानी से पता लगा सकता है कि यह मैसेज फेक है। मैसेज पर दिए गए लिंक पर ‍क्लिक करने पर अमेजन की नहीं, बल्कि कोई और वेबसाइट खुलती है। अमेजन भला अपनी सेल को किसी और वेबसाइट से क्यों प्रमोट करेगा।

इसी के साथ हमे पाया कि चाहे उस लिंक पर आज क्लिक करें या कल या उसके 10 घंटे बाद, जब भी आप लिंक पर जाएंगे तो आपको दिखेगा कि यह ऑफर बस आधे या एक घंटे में खत्म होने वाला है। ऐसा यूजर्स को भ्रमित करने के लिए किया जा रहा है। ताकि इतनी कम कीमत में ब्रांडेड प्रोडक्ट्स देखकर यूजर्स तुरंत इन्हें खरीद लें। असल में यह कोई सेल है ही नहीं। लिंक में खुल रही वेबसाइट के बारे में पता लगाने के लिए हमने Who.is का इस्तेमाल किया। यहां इस तरह की कि भी वेबसाइट की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

निष्कर्ष : इस पूरी पड़ताल के बाद विश्वास टीम को पता चला की यह मैसेज और वेबसाइट दोनों फेक है। इस तरह के मैसेज यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के लिए फैलाए जाते हैं। अमेजन का कोई भी ऑफर या सेल उसकी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। खुद अमेजन ने भी इस बात की पुष्टि की है। हम यूजर्स को यही सलाह देंगे की ऐसे भ्रामक मैसेज से बचें।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : अमेजन पर 99 प्रतिशत के डिस्काउंट पर सब कुछ मिल रहा है
  • Claimed By : WhatsApp User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later