X

Fact Check: बिहार के नाम पर वायरल यह मार्मिक तस्वीर ओडिशा में 2011 में आई बाढ़ की है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 5, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)  बिहार में भारी बारिश से आई बाढ़ के बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला को एक घायल लड़के को गोद में उठा कर कमर तक के पानी में चलते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर हाल ही में बिहार में ली गई है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2011 में ओडिशा में आयी बाढ़ के दौरान की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में एक महिला को एक घायल लड़के को गोद में उठा कर कमर तक के पानी में चलते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है “* # सहनशीलता पत्थर सी, और दिल मोम सा … ना जाने किस मिट्टी की बनी होती है माँ …! माँ * !! बिहार में बाढ़ की एक मार्मिक छवि ”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें 26 सितंबर, 2011 को पब्लिश्ड हिंदुस्तान टाइम्स की एक गैलरी में यह तस्वीर मिली। तस्वीर के साथ लिखे कैप्शन के अनुसार, यह तस्वीर ओडिशा के जाजपुर की है।

हमें यह तस्वीर 26 सितंबर, 2011 को nydailynews.com द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी मिली। कैप्शन के अनुसार, तस्वीर ओडिशा के जाजपुर की है और इसे एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के फोटोजर्नलिस्ट बिस्वरंजन राउत ने खींचा था।

हमने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए फोटोजर्नलिस्ट बिस्वरंजन राउत से संपर्क साधा। उन्होने हमसे फ़ोन पर बात करते हुए हमें बताया, “यह तस्वीर मैंने ही 2011 में ली थी। तस्वीर ओडिशा की है, बिहार की नहीं।”

इस वीडियो को कई लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया था। इन्हीं में से एक हैं फेसबुक पेज UpSc_beginner. इस पेज के कुल 49,111 फेसबुक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: :विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर हाल में बिहार में आयी बाढ़ की नहीं है। असल में यह तस्वीर 2011 में ओडिशा में आई बाढ़ के दौरान की है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later