X

Fact Check: मुन्नार में लकड़ी और झाड़-झंखाड़ से बने लघु बांध के निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप लगता यह वीडियो भ्रामक है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 3, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक व्यक्ति को केरल के मुन्नार में लकड़ी और झाड़-झंखाड़ से बने लघु बांध के निर्माण परियोजना में मनी लॉन्ड्रिंग या भ्रष्टाचार का आरोप लगाते देखा जा सकता है।

Vishvas News की जांच में दावा भ्रामक निकला। MGNREGS अधिकारी के अनुसार 4,40,000 रुपये की अनुमानित लागत महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत बनाए जाने वाले लगभग 80 ब्रशवुड चेकडैम(लकड़ी और झाड़-झंखाड़ से बने लघु बांध) के लिए है, न कि सिर्फ एक चेकडैम के लिए।

क्‍या हो रहा है वायरल

केरल के मुन्नार की नादायार ग्राम पंचायत में एक ब्रशवुड चेक डैम(लकड़ी और झाड़-झंखाड़ से बने लघु बांध) का निर्माण करने वाले व्यक्ति का एक वीडियो वायरल है जिसमें उसे आरोप लगते सुना जा सकता है कि इस छोटे से निर्माण की लागत चार लाख चालीस हजार रुपये लगायी गयी है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

Vishvas News ने इंटरनेट पर खोज की। हमें दावे पर कोई प्रामाणिक न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। हमने Google रिवर्स इमेज सर्च और Invid टूल की मदद से वीडियो के स्रोत को खोजने की कोशिश की। हमें एक क्षेत्रीय न्यूज़ वेबसाइट marunadanmalayalee.com द्वारा प्रकाशित एक खबर मिली, जिसमें इस वायरल वीडियो को गलत बताया गया था और कहा गया था कि परियोजना का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में 12 चेक डैम का निर्माण करना और MGNREGS के तहत पीने के पानी को एकत्र करना है।

Vishvas News ने पुष्टि के लिए MGNREGS के मिशन निदेशक डॉ दिव्या एस अय्यर से संपर्क किया। दावों का खंडन करते हुए उन्होंने कहा “मुन्नार ग्राम पंचायत में लगभग 80 चेक डैम के निर्माण की कुल अनुमानित लागत 4,40,000 रुपये MGNREGS के तहत आवंटित है। इसके अलावा, परियोजना पर केवल 1.75L खर्च किया गया है जिसमें से 1.73L 596 दिनों के लिए मजदूरों के वेतन पर खर्च किया गया था, और इसलिए वीडियो भ्रामक है।”

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर के सोशल स्कैनिंग से पता चला कि उनके 5,122 फॉलोअर्स हैं और उनका प्रोफाइल अगस्त 2009 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: यह वायरल वीडियो भ्रामक है। MGNREGS अधिकारी के अनुसार 4,40,000 रुपये की अनुमानित लागत महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत बनाए जाने वाले लगभग 80 ब्रशवुड चेकडैम(लकड़ी और झाड़-झंखाड़ से बने लघु बांध) के लिए है, न कि सिर्फ एक चेकडैम के लिए।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later