X

Fact Check: कंगना रनोट के भाजपा का प्रचार करने का दावा करने वाली फर्जी ग्राफिक्स प्लेट हुईं वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि एक्ट्रेस कंगना रनोट बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी। इस पोस्ट में एबीपी न्यूज़ की एक कथित ग्राफिक प्लेट शेयर की जा रही है। विश्वास न्यूज़ को अपने वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) भी यही दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा फर्जी निकला है। एबीपी न्यूज़ की फर्जी ग्राफिक प्लेट वायरल की जा रही है।

क्या हो रहा है वायरल

एक्ट्रेस कंगना को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। यूज़र्स इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर शेयर कर रहे हैं। ऐसी ही एक पोस्ट विश्वास न्यूज़ को वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी फैक्ट चेक के लिए मिली है। यह किसी फेसबुक यूजर की पोस्ट का स्क्रीनशॉट है। इस पोस्ट में नेशनल न्यूज़ चैनल एबीपी न्यूज़ की कथित ग्राफिक प्लेट शेयर की गई है। इस ग्राफिक प्लेट में लिखा है, ‘बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेगी ;- कंगना रनौत।’ बिल्कुल यही पोस्ट हमें ट्विटर पर मिली, जिसे टीम हक की आवाज नाम के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। इसके कैप्शन में लिखा है, ‘झाँसी की रानी अब झाँसे की रानी बन चुकी है.!😂’

यहां वायरल पोस्ट की बातों को ज्यों का त्यों पेश किया गया है। ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले निश्चित कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च कर ये जानना चाहा कि एबीपी न्यूज़ ने ऐसी कोई खबर प्रकाशित की है या नहीं। हमें एबीपी की वेबसाइट्स पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इंटरनेट सर्च के दौरान ही हमें ऐसी कई प्रामाणिक रिपोर्ट मिलीं, जिनमें बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस कंगना के प्रचार करने की कथित खबर का खंडन कर रहे हैं। लाइव हिन्दुस्तान की ऐसी ही एक न्यूज़ रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

अभी तक की उपलब्ध जानकारी के अनुसार मीडिया रिपोर्ट्स में कंगना की तरफ से भी ऐसा कोई बयान नहीं आया है कि वह भाजपा के लिए प्रचार करेंगी।

विश्वास न्यूज़ ने एबीपी न्यूज़ के नाम पर वायरल हो रहे इस ग्राफिक प्लेट की बारीकी से पड़ताल की। इस ग्राफिक प्लेट में व्याकरण की अशुद्धि साफ दिख रही है। इसमें गलत जगह पर सेमी कॉलन (अर्द्ध विराम चिह्न- 😉 का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इस ग्राफिक प्लेट में इस्तेमाल किया गया फॉन्ट एबीपी के असल फॉन्ट से भी अलग है। नीचे शेयर की गई तस्वीर में इस अंतर को साफ देखा जा सकता है। इस तस्वीर में ऊपर एबीपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो से लिया गया ग्राफिक प्लेट लगाया गया है और नीचे वायरल हो रहा कथित ग्राफिक प्लेट। आप खुद भी फॉन्ट के अंतर को देख सकते हैं:

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए एबीपी न्यूज़ के एडिटोरियल डिपार्टमेंट से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि ये फर्जी ग्राफिक प्लेट है। इस ग्राफिक प्लेट और खबर का एबीपी न्यूज़ से कोई लेना-देना नहीं है।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल पोस्ट को ट्वीट करने वाले टीम हक की आवाज हैंडल की स्कैनिंग की। इस हैंडल को सितंबर 2020 में बनाया गया है। फैक्ट चेक किए जाने तक इस हैंडल के 116 फॉलोअर्स थे।

Instagram video:

View this post on Instagram

chat with @amit_sharma_journalist and Amish

A post shared by Vishvas News (@vishvasnews) on

निष्कर्ष: कंगना से जोड़कर एबीपी न्यूज़ के नाम पर फर्जी ग्राफिक प्लेट वायरल की जा रही हैं। बीजेपी ने भी बिहार के आने वाले विधानसभा चुनावों में कंगना के प्रचार से इनकार किया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि एक्ट्रेस कंगना रनोट बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी। इ
  • Claimed By : टीम हक की आवाज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later