X

Fact Check: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत की पाकिस्तान पर जीत के बाद नासिर हुसैन का फर्जी बयान वायरल

टी—20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने अंपायर पर कोई आरोप नहीं लगाया है। उनके नाम से फर्जी बयान वायरल हो रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 26, 2022
naseer hussain, t20 cricket world cup, india pakistan cricket match, virat kohli, fact check, fake news,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में भारत द्वारा पाकिस्तान को हराने के बाद सोशल मीडिया पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि आज अंपायर ने भारत के पक्ष में कुछ अजीब फैसला लिया, लेकिन हमें शायद चुप रहना चाहिए और आईसीसी व बीसीसीआई को परेशान नहीं करना चाहिए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर नासिर हुसैन ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उन्होंने खुद इसको फेक बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर He Ro (आर्काइव लिंक) ने 23 अक्टूबर को स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,

India always play 11 players + 2 empires
(भारत हमेशा 11 खिलाड़ियों और दो अंपायरों के साथ खेलता है।)

स्क्रीनशॉट में लिखा है,

Naseer Hussain:

“The Umpire made some weird decision in the favour of india yoday but maybe we should keep quiet and not upset ICC and BCCI.”

Brutally honest from Naseer Hussain.

(नासिर हुसैन: अंपायर ने आज भारत के पक्ष में कुछ अजीब फैसला किया, लेकिन शायद हमें चुप रहना चाहिए और आईसीसी और बीसीसीआई को परेशान नहीं करना चाहिए।
ईमानदार नासिर हुसैन)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें हमें स्पोर्ट्स स्टार पर इससे संबंधित खबर मिली। इसके अनुसार, टी—20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर—12 राउंड में हुए भारत—पाक मैच के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन एक विवाद में फंस गए। विराट कोहली की बेहतरीन पारी की मदद से भारत यह मैच जीत गया था। इसके बाद पाकिस्तानी समर्थक अंपायर के फैसले पर सवाल उठाने लगे और भारत के पक्ष में होने के आरोप लगाए। एक समर्थक ने नासिर हुसैन के नाम से एक बयान ट्वीट कर दिया। इसमें लिखा था कि आज अंपायरों ने भारत के पक्ष में कुछ अजीब फैसले लिए, लेकिन शायद हमें चुप रहना चाहिए और आईसीसी व बीसीसीआई को परेशान नहीं करना चाहिए। ट्वीट वायरल होने के बाद नासिर हुसैन ने इसे फेक बताया और डिलीट करने को कहा।

इसके बाद हमने नासिर हुसैन का आधिकारिक ट्विटर हैंडल देखा। उनके ट्वीट्स एंड रिप्लाई सेक्शन में 23 अक्टूबर को एक कमेंट किया गया है। इसमें लिखा है,

Probably best if you can delete this please .. it’s fake news and a fake quote and definitely not what a great game of cricket like todays deserves !! Thanks

(अगर आप इसे हटा सकते हैं अच्छा रहेगा.. यह फर्जी समाचार और फेक बयान है और निश्चित रूप से आज के क्रिकेट के महान खेल के लायक नहीं है !! धन्यवाद)

ट्विटर यूजर सिद्धार्थ सिंह ने इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें वायरल ट्वीट और नासिर हुसैन के कमेंट को देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने वरिष्ठ खेल पत्रकार विप्लव से बात की। उन्होंने कहा, ‘नासिर हुसैन ने खुद इस बयान को फेक बताया है। मैच के बाद पाकिस्तानी समर्थक ने उनके नाम से यह फर्जी बयान वायरल कर दिया था।

फर्जी बयान के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर He Ro की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह पाकिस्तान समर्थक हैं।

निष्कर्ष: टी—20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने अंपायर पर कोई आरोप नहीं लगाया है। उनके नाम से फर्जी बयान वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : भारत की पाकिस्तान पर जीत के बाद नासिर हुसैन ने अंपायर पर लगाया पक्षपात का आरोप
  • Claimed By : FB User- He Ro
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later