X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश में लड़की को जिंदा जलाने का दावा झूठा, ग्‍वाटेमाला का पुराना वीडियो वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पाकिस्‍तानी फेसबुक पेजों पर इनदिनों भारत के खिलाफ काफी कंटेंट अपलोड किया जा रहा है। एक जिंदा जलती हुई लड़की का वीभत्‍स वीडियो फेसबुक पर अपलोड करते हुए दावा किया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश में चर्च जाने पर एक हिंदू लड़की को जिंदा जला दिया गया। विश्‍वास टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो हमें पता चला कि इसका भारत से कोई संबंध ही नहीं है। वायरल वीडियो दरअसल ग्‍वाटेमाला का 2015 का है। इस वीडियो को पाकिस्‍तान के एक फेसबुक पेज की ओर से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक पेज Hamara Pakistan ने 8 अक्‍टूबर को अपलोड करते हुए लिखा : Hindu girl burnt alive in Madhya Pradesh because she attended a Prayer meeting in a Christian Church.

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसके बाद हमने पोस्‍ट में किए जा रहे दावे को गूगल में सर्च करने का फैसला किया। हमने ‘मध्‍य प्रदेश में हिंदू लड़की को जिंदा जलाया’ कीवर्ड के साथ गूगल सर्च किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो कहीं से भी वायरल पोस्‍ट के दावे से मेल खाती हो।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड किया और कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। लेकिन हमें कुछ खास नहीं मिला। इसके बाद इन स्‍क्रीनशॉट को Yandex में अपलोड करके सर्च किया। हमें यह वीडियो आखिरकार यहां कई जगह मिला। onecoolthing.today नाम की एक वेबसाइट के अनुसार, यह घटना ग्‍वाटेमाला की है।

खबर में बताया गया कि 16 साल की लड़की भीड़ ने पहले पीटा और फिर जिंदा जला दिया। इस खबर को 10 जून 2015 को पब्लिश किया गया। इससे एक बात तो साफ थी कि वीडियो का मध्‍य प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। वहीं, यह वीडियो अभी का नहीं, बल्कि कई साल पुराना है।

अब हमें जानना था कि आखिर ग्‍वाटेमाला में ऐसा क्‍या हुआ था कि एक 16 साल की लड़की को भीड़ ने आग के हवाले कर दिया। इसके लिए हमने एक बार फिर से गूगल की मदद ली। गूगल में हमने ‘girl gets burned in guatemala’ सर्च करना शुरू किया। हमें CNN की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि एक ट्रैक्‍सी ड्राइवर की हत्‍या के शक में एक लड़की को जिंदा जला दिया गया। घटना ग्‍वाटेमाला के रियो ब्रेवो गांव की थी। यह खबर 29 मई 2015 को प्रकाशित की गई थी।

अब हमें सबसे पुराना वीडियो सर्च करना था। टाइमलाइन टूल का यूज करते हुए हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया। सबसे पुराना वीडियो हमें kaotic.com नाम की एक वेबसाइट पर मिला। 20 मई 2015 को अपलोड इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि भीड़ ने कैसे एक लड़की को न सिर्फ पीटा, बल्कि आग के हवाले भी कर दिया।

इसके बाद हमने मध्य प्रदेश से प्रकाशित नईदुनिया के स्‍टेट एडिटर आशीष व्‍यास से बात की। उन्‍होंने बताया, “वायरल पोस्‍ट में जैसा दावा किया जा रहा है, ऐसा कुछ भी राज्‍य में नहीं हुआ है। पुरानी घटनाओं को नए संदर्भ से जोड़कर भ्रम फैलाना, अब सोशल मीडिया की स्थायी प्रकृति-प्रवृत्ति बन गई है। यह मध्य प्रदेश जैसे राज्य की छवि खराब करने के लिए, जानबूझकर किया गया शरारतपूर्ण कृत्य है। जब तक ऐसी आपराधिक सोच के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी, आपत्तिजनक दुष्प्रचार स्थान और समय बदल कर सामने आता रहेगा।”

पड़ताल के अगले चरण में हम मध्‍य प्रदेश पुलिस से संपर्क किया। वहां हमारी बात मध्‍य प्रदेश पुलिस मुख्‍यालय के प्रवक्‍ता आशुतोष प्रताप सिंह से हुई। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो मध्‍य प्रदेश के किसी भी जिले का नहीं है। यहां ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई है।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने ‘हमारा पाकिस्‍तान’ नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस पेज को पाकिस्‍तान से संचालित किया जाता है। इसे 29 जनवरी 2017 को बनाया गया था। पेज पर हिंदुस्‍तान के खिलाफ अक्‍सर कई पोस्‍ट की जाती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि ‘मध्‍य प्रदेश में चर्च जाने पर लड़की को जिंदा जलाया’ का दावा पूरी तरह फर्जी है। वास्‍तविक घटना ग्‍वाटेमाला की 2015 की है। इसका हिंदुस्‍तान के किसी भी राज्‍य से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश में चर्च जाने पर एक हिंदू लड़की को जिंदा जला दिया गया
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'हमारा पाकिस्‍तान'
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later