X

Fact Check: फीफा पेले को पैरों को नहीं रखेगी म्यूजियम में, व्यंग्यात्मक पोस्ट को सच मान रहे यूजर्स

पेले के पैरों को फीफा म्यूजियम में रखने वाली पोस्ट मजाक में की गई थी, जिसे सच समझकर कुछ यूजर्स ने शेयर कर लिया। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट फेक है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 12, 2023
FIFA, Pele, Brazil,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ब्राजील के दिवंगत फुटबॉल स्टार प्लेयर पेले को लेकर सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें पेले की तस्वीर के साथ पैरों की तस्वीर का कोलाज बना हुआ है। इस पर लिखा है कि फीफा पेले के पैरों को म्यूजियम में रखेगी। पेले के परिवार ने इसके लिए अनुमति दे दी है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस पोस्ट को एक फेसबुक पेज ने व्यंग्य के रूप में पोस्ट किया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया। यूजर्स इसे सच समझकर शेयर करने लगे। फीफा ने इस तरह का कोई ऐलान नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Md Imran Hossain (आर्काइव लिंक) ने 31 दिसंबर 2022 को इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया। इस पर लिखा है,

FIFA WILL KEEP PELE’S FEET IN THE MUSEUM. PELE’S FAMILY HAS GIVEN PERMISSION.
SOURCE: [TNT_SPORTS_BRAZIL]

(फीफा पेले के पैरों को म्यूजियम में रखेगी। पेले के परिवार ने इसके लिए अनुमति दे दी है।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगूल पर ओपन सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे साबित हो सके कि फीफा पेले के पैरों को म्यूजियम में रखेगी। इसके बाद हमने फीफा और फीफा म्यूजियम की वेबसाइट पर भी इस बारे में देखा, लेकिन ऐसी कोई प्रेस रिलीज या जिक्र नहीं मिला। हां, फीफा म्यूजियम की वेबसाइट पर हमें पेले को श्रद्धांजलि देती एक रिपोर्ट जरूर मिली। फीफा की वेबसाइट पर भी हमें उनको श्रद्धांजलि देती पोस्ट मिली, लेकिन वायरल पोस्ट जैसा कोई जिक्र नहीं मिला।

फीफा के ट्विटर अकाउंट पर भी दावे को साबित करती कोई पोस्ट नहीं मिली।

स्क्रीनशॉट में टी एन टी स्पोर्ट्स के हवाले से जानकारी दी गई है। हमने इसकी वेबसाइट पर भी इस बारे में खबर को सर्च किया, लेकिन इस तरह की कोई खबर नहीं मिली।

स्क्रीनशॉट पर ही दो जगह Sarcasm Football Nepal का लोगो भी लगा हुआ है। सर्च करने पर हमें फेसबुक पर Temitope Oluyomi (आर्काइव लिंक) यूजर द्वारा शेयर की गई पोस्ट मिली। यूजर ने 31 दिसंबर 2022 को सरकाज्म फुटबॉल नेपाल की पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें वायरल पोस्ट को दखा जा सकता है।

इसके बाद हमने फेसबुक पेज ‘सरकाज्म फुटबॉल नेपाल‘ को देखा। इसकी प्रोफाइल में लिखा है कि यह पेज फुटबॉल में व्यंग्य खोजने का काम करता है और 2015 से पोस्टिंग कर रहा है।

वायरल पोस्ट को पेज से डिलीट कर दिया गया है। हमने इसका कैशे वर्जन (आर्काइव लिंक) भी चेक किया। इसको 9.55 पर पोस्ट किया गया था।

30 दिसंबर 2022 को दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, ब्राजील के महान फुटबॅालर पेले का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सन् 2021 से वह पेट के कैंसर से पीड़ित थे। करीब एक माह से वह अस्पताल में भर्ती थे।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने फीफा से मेल के जरिए पोस्ट को शेयर किया। इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘यह पोस्ट 100 फीसदी गलत है।

फेक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक प्रोफाइल Md Imran Hossain को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह बांग्लादेश के चटगांव में रहते हैं।

निष्कर्ष: पेले के पैरों को फीफा म्यूजियम में रखने वाली पोस्ट मजाक में की गई थी, जिसे सच समझकर कुछ यूजर्स ने शेयर कर लिया। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट फेक है।

  • Claim Review : फीफा पेले के पैरों को म्यूजियम में रखेगी।
  • Claimed By : FB User- Md Imran Hossain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later