X

Fact Check: फिल्म मेकर विनोद कापड़ी की तस्वीर को गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा गलत साबित हुआ। तस्वीर में फिल्म मेकर विनोद कापड़ी हैं। इस तस्वीर को गोरखनाथ मंदिर कांड के आरोपी मुर्तजा का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 8, 2022

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है। तस्वीर में आम आदमी पार्टी नेता और सांसद संजय सिंह, दिल्ली के ‘आप’ विधायक सौरभ भारद्वाज, पत्रकार अजीत अंजुम और आशुतोष सहित अन्य लोग नजर आ रहे हैं। तस्वीर में एक शख्स पर हरे रंग का गोला बना रखा है,सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि इस तस्वीर में ये शख्स वही मुर्तजा है, जिसने गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने की कोशिश की थी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर की जाँच की और वायरल पोस्‍ट को फर्जी पाया। तस्वीर में फिल्म मेकर विनोद कापड़ी हैं। इस तस्वीर को गोरखनाथ मंदिर कांड के आरोपी मुर्तजा का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Kumar Pandya ने 7 अप्रैल को यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है ,’ये मुर्तजा गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाला

ट्विटर यूजर Aᴊᴀy Mɪsʜʀᴀ ने भी इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर किया है और लिखा है, ‘ये हैं “मुर्तजा “गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाला।

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर के साथ किये जा रहे दावे की वास्तविकता जानने के लिए सबसे पहले सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया। अपनी सर्च के दौरान हमें ट्विटर पर ਅਦਨਾਨ ਅਲੀ ਖਾਨ ( عدنان علی خان ) नाम के यूजर के अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। इसे शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है, ‘आप नेताओं के साथ विनोद कापड़ी साक्षी जोशी अजीत अंजुम आशुतोष … तस्वीर बहुत कुछ बोलती है कि वे किस पक्ष की रिपोर्ट करते हैं’

हमें इससे मिलती-जुलती तस्वीरें विनोद कापड़ी की पत्नी और पत्रकार साक्षी जोशी द्वारा 4 अप्रैल को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की हुई मिली। ये तस्वीरें किसी पार्टी की लग रही हैं। इन तस्वीरों में विनोद कापड़ी और अजीत अंजुम उन्हीं कपड़ों में दिख रहे हैं, जैसा कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहा है। तस्वीरों में एक्टर मनोज बाजपेयी भी मौजूद है।

हमने मुर्तजा अब्बासी के बारे जानने के लिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें उसकी कई तस्वीरें मिली। जिनकी तुलना हमने फिल्म मेकर विनोद कापड़ी की तस्वीरों के साथ की। दोनों के बीच का अंतर साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि यूपी के गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में तनाव की स्थिति पैदा हो गई, जब अहमद मुर्तजा अब्बासी नाम के एक व्यक्ति ने गोरखनाथ मंदिर के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों पर हमला कर दिया था। मुर्तजा का एक वीडियो भी काफी वायरल हुआ, जिसमें वह हाथ में हथियार लिए मंदिर की सड़क पर दौड़ता नजर आ रहा है। पुलिस ने मुर्तजा के आतंकी कनेक्शन होने की बात भी कही है।

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के बारे में जानकारी के लिए हमने विनोद कापड़ी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर भी किया। विनोद कापड़ी ने वायरल दावे को गलत बताया। 

जांच के अंतिम दौर में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 319 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा गलत साबित हुआ। तस्वीर में फिल्म मेकर विनोद कापड़ी हैं। इस तस्वीर को गोरखनाथ मंदिर कांड के आरोपी मुर्तजा का बताकर झूठ फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : ये मुर्तजा गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाला
  • Claimed By : Kumar Pandya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later