X

Fact Check: Google ने अभी तक पाकिस्तान में अपना ऑफिस नहीं खोला है; वायरल तस्वीरों में किया गया दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 13, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर गूगल के लोगो वाले एक ऑफिस की तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि Google ने अपना पहला कार्यालय पाकिस्तान, लाहौर में खोला है। Vishvas News की पड़ताल में सामने आया कि दावा फर्जी है। Google प्रेस टीम ने दावों का खंडन किया। पाकिस्तानी पत्रकारों ने भी हमसे बात करते हुए इस बात की पुष्टि की कि वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गयी तस्वीरें पाकिस्तान के लाहौर में एक निजी पुनर्विक्रेता के Google स्टोर की हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘Islamabad The Beautiful City’ ने एक तस्वीर साझा की और साथ में लिखा, Google’s First Office Opened. Location Sector G-9,
Islamabad #Pakistan ”

फेसबुक पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहाँ देखा जा सकता है।

हमें यह तस्वीर गलत दावे के साथ ट्विटर पर भी मिली। कैप्शन में लिखा था, “(अनुवादित) प्रधानमंत्री इमरान खान के व्यक्तिगत प्रयासों और बेहतरीन रणनीति की बदौलत, Google ने पाकिस्तान में अपना पहला ऑफिस खोला है, जिससे अर्थव्यवस्था को करोड़ों रुपये का लाभ होगा।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

Vishvas News ने इंटरनेट पर सर्च करके ढूंढा कि क्या गूगल का ऑफिस पाकस्तान में है या नहीं। हमें पाकिस्तान सरकार के एक निर्णय के बारे में कई खबरें मिलीं। इसके अनुसार, “सोशल मीडिया कंपनियों के लिए पाकितान में ऑफिस खोलना अनिवार्य कर दिया गया है।”

2 मार्च को टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, “पाकिस्तान सरकार द्वारा हाल ही में निर्धारित नियम सोशल मीडिया कंपनियों के लिए इस्लामाबाद में ऑफिस खोलने और सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए डेटा सर्वर बनाने के लिए अनिवार्य करते हैं।”

खबर में आगे कहा गया है कि सोशल मीडिया कंपनियों ने एशिया इंटरनेट गठबंधन (AIC) नामक एक संगठन के माध्यम से एक पत्र लिखा है, जिसमें फेसबुक, Google शामिल हैं। पत्र में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कहा गया कि नियम नहीं बदले गए तो देश में इन प्लेटफॉर्म्स की सर्विसेस को निलंबित कर दिया जाएगा।

हालांकि, हमें ऐसी कोई प्रामाणिक समाचार रिपोर्ट नहीं मिली, जिसने Google के इस्लामाबाद में ऑफिस खोलने की पुष्टि की हो।

हमने कंपनी के कार्यालय के स्थानों के लिए Google की आधिकारिक वेबसाइट पर खोज की। हमें यहां कथित पाकिस्तान ऑफिस के बारे में कोई पता या विवरण नहीं मिला।

विश्वास न्यूज़ ने सत्यापन के लिए ईमेल के माध्यम से Google प्रेस टीम से संपर्क किया। Techjuice द्वारा लिखे एक लेख को साझा करते हुए, Google ने वायरल दावों का खंडन किया।

हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि पोस्ट के साथ साझा की गई तस्वीरें SSZ Tech Pvt Ltd के Google स्टोर की है, जो Google उत्पादों के पुनर्विक्रेता हैं। यह Google का नया ऑफिस नहीं है।

जांच के अगले चरण में, जागरण न्यू मीडिया के सीनियर एडिटर Pratyush Ranjan ने वायरल पोस्ट में किये गए दावों की प्रामाणिकता की जांच के लिए पाकिस्तान में AAJ न्यूज़ के वरिष्ठ रिपोर्टर नावेद अकबर से संपर्क किया। अकबर ने पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) के प्रवक्ता खुर्रम मेहरान को कोट करते हुए कहा कि “Google के कार्यालय के बारे में यह जानकारी अभी तक कन्फर्म नहीं हुई है।”

एक अन्य पत्रकार ताहिर अमीन (पाकिस्तान में डेली बिजनेस रिकॉर्डर के स्टाफ रिपोर्टर) ने भी Pratyush Ranjan को बताया कि वायरल तस्वीरें लाहौर में खोले गए गूगल स्टोर की हैं।

हमें फेसबुक पर पाकिस्तान में Google के स्टोर का एक वीडियो भी मिला।

वायरल दावे को साझा करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि इसके 31,872 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट फर्जी है। Google ने पाकिस्तान में अपना पहला कार्यालय नहीं खोला है। पोस्ट के साथ साझा की गई तस्वीरें एसएसजेड टेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा Google के स्टोर से हैं, जो लाहौर में एक अधिकृत पुनर्विक्रेता हैं।

  • Claim Review : Thanks to the personal efforts and best strategy of Prime Minister Imran Khan, Google has opened its first office in Pakistan which will benefit the economy to the tune of cror of rupees. Thank you PM
  • Claimed By : @zama5683
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later