X

Fact Check: केंद्र सरकार ने नहीं शुरू की प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना

  • By Vishvas News
  • Updated: July 17, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए केंद्र सरकार की नई स्कीम प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताई जा रही है।

विश्वास न्यूज के वॉट्सएप हैल्पलाइन नंबर 92052 70923 पर भी हमें यह पोस्ट मिला जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार 5 से 18 साल की लड़कियों को सालाना 24000 रुपए देगी। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Pm Kisan: Yojana, Help पर pmkisan.net  नामक वेबसाइट पर छपे एक आर्टिकल का लिंक शेयर किया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुछ बालिकाओं के साथ तस्वीर देखी जा सकती है और साथ ही लिखा गया है ऑनलाइन कैसे आवेदन करें प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020

वॉट्सएप पर भी यह दावा वायरल है जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार 5 से 18 साल की लड़कियों को सालाना 24000 रुपए देगी।


 पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।


पड़ताल

हमने वायरल हो रहे पोस्ट के साथ किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए पहले इंटरनेट पर इस योजना के बारे में सर्च किया। मोदी सरकार ने अब तक जितनी भी योजनाएं चलाई हैं उन सबके बारे में उनकी वेबसाइट और मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारियां मौजूद हैं, लेकिन हमें प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना से संबंधित न तो कोई आधिकारिक वेबसाइट मिली और न ही इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट मिली।

महिला व बाल विकास मंत्रालय की 15 स्कीम चल रही हैं, लेकिन इनमें कहीं भी वायरल स्कीम का नाम शामिल नहीं है।

हमें इंटरनेट पर ऐसे कई वीडियो व वेबसाइट्स मिलीं जिन पर इस स्कीम पर भरोसा न करने की सलाह दी गई थी

सरकारी स्कीम और स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाटी Dihupoly.in ने भी एक आर्टिकल में लिखा है कि केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार ने इस नाम से स्कीम नहीं चलाई है।

पुलिस रिजल्ट वेबसाइट पर भी एक आर्टिकल में यह लिखा गया है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के नाम पर बताए जा रहे पात्रता, फायदे, रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आदि पर भरोसा न करें।

विश्वास न्यूज ने महिला व बाल विकास मंत्रायल से संपर्क किया। वहां एक अधिकारी ने भी इस बात की पुष्टि की कि सरकार ने ऐसी कोई स्कीम शुरू नहीं की है, वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है।

हमने प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो पीआईबी डायरेक्टर (एमएंडसी) शुभा गुप्ता से भी संपर्क किया, जिन्होंने हमें बताया कि केंद्र सरकार ने इस नाम से कोई भी योजना शुरू नहीं की है। वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट के साथ नजर आ रहे आर्टिकल के लिंक पर क्लिक किया तो उसके पेज पर एरर नजर आया। यानी कि न तो इस पेज पर इस योजना से संबंधित कोई आर्टिकल दिखा और न ही इस पर आवेदन करने के लिए कोई लिंक मौजूद है।

यह पोस्ट फेसबुक पेज Pm Kisan: Yojana, Help पर साझा की गई है। इस फेसबुक पेज को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह पेज पीएम किसान हेल्प की वेबसाइट का ही पेज है और इसे 174 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना नाम से कोई योजना शुरू नहीं की है, वायरल हो रही पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सरकार 5 से 18 साल की लड़कियों को 24000 रुपए सालाना देगी।
  • Claimed By : FB Page: Pm Kisan: Yojana, Help
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later