X

Fact Check: बच्चा चोरी के शक में लखनऊ के कैसरबाग़ में भीड़ ने पकड़ा दिमागी मरीज़ को

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2019

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी के मामले वाले वीडियो पिछले महीने से लगातार वायरल हो रहे हैं, इसी ज़द में कुछ लोगों की जानें भी चली गई हैं। विश्वास टीम के हाथ एक वीडियो लगा जिसमें एक लड़के को बहुत से लोगों ने घेरा हुआ है और पुलिस ने उसको पकड़ रखा है। सोशल मीडिया यूजर का दावा है कि लालबाग़ में स्कूल के बाहर यह बच्चा चोर पकड़ा गया है, जिसे पुलिस के हवाले भी कर दिया गया है। विश्वास टीम की पड़ताल में बच्चा चोरी का मामला फ़र्ज़ी साबित होता है, भीड़ ने जिस शख्स को संदिग्ध बच्चा चोर समझ कर पुलिस के हवाले किया वह मानसिक रूप से बीमार युवक है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Shoaib Zafar ने 9 सितम्बर को एक वीडियो पोस्ट किया जिसकी सुर्खी है, ”7 September 2019 Aaj Subah Lalbagh Emma thompson School ke pass baccha Chor Pakda Gaya school ke driver ne uska Picha Karke usko Pakda Ek bacche se Kah Raha Tha gadi Mein Baitho mobile Tumko Denge kripya yah message Jyada Se Jyada share Karen”-

इस पोस्ट को अब तक 2 हज़ार से ज़्यादा लोग देख चुके हैं। वहीं, 127 लोगों ने शेयर किया है।

पड़ताल

हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत की और सबसे पहले गूगल पर सर्च किया कि लालबाग़ Emma thompson School कहां पर है। हमारे सर्च में हमें पता चला की यह लखनऊ के कैसरबाग़ का इलाक़ा है।

अब हमने सीधे कैसरबाग़ एसएचओ अजय कुमार सिंह से बात की और उन्होंने हमें बताया, ”यह मामला 8 सितम्बर को एमा थॉम्पसन स्कूल के बहार पेश आया था, जिस वक़्त एक शख्स अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने आया था और उन्हें युवक की हरकतें संदिग्ध लगीं। जिसके बाद भीड़ ने युवक को घेर लिया और पुलिस के हवाले कर दिया”। उन्होंने आगे बताया, ”पुलिस को युवक की मानसिक हालत पर शक हुआ और युवक के घरवालों को बुलाया गया जिसके बाद इस बात की तस्दीक़ हुई की युवक मानसिक रूप से बीमार है और हमने उसे छोड़ दिया। युवक मानसिक रूप से बीमार था इसिलए भीड़ को उसकी हरकतें संदिग्ध लगीं, लेकिन अब युवक को छोड़ दिया गया है।”

अब बारी थी इस पोस्ट को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Shoaib Zafar की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यह अकाउंट लखनऊ से चलाया जाता है और इसे 107 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में लखनऊ के लालबाग़ में बच्चा चोर पकड़ा गया वाली खबर फ़र्ज़ी साबित होती है। पकड़ा गया युवक बच्चा चोर नहीं ,बल्कि मानसिक रूप से बीमार शख्स है, जिसकी हरकतों को देख कर लोगों ने उसे बच्चा चोर समझ के पकड़ लिया था।

  • Claim Review : दावा है की लखनऊ के लालबाग़ में बच्चा चोर पकड़ा गया है.
  • Claimed By : FB User- Shoaib Zafar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later