X

Fact Check: लैटिन भाषा में Covid-19 और भेड़ का कोई रिश्ता नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: July 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि लैटिन भाषा में COVID-19 का अर्थ “सी ए शीप सरेंडर” यानी कि भेड़ को आत्मसमर्पण करते देखना होता है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। लैटिन भाषा के एक्सपर्ट ने भी इस दावे का खंडन किया है। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) भी बता चुका है कि CO का मतलब कोरोना, VI का मतलब वायरस और D का मतलब डिजीज है। पहले इस बीमारी का नाम ‘2019 novel coronavirus’ और ‘2019-nCoV.’ रखा गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

अंग्रेजी में लिखे इस वायरल पोस्ट का हिंदी अनुवाद है: लेटिन में ‘Ovid’ शब्द का अर्थ है “शीप” यानी कि भेड़। COVID शब्द “C” से शुरू होता है यानी कि प्राचीन भाषा में ‘see’ मतलब देखना। प्राचीन काल में 19 अंक को आत्मसमर्पण का पर्याय माना जाता था। इसका मतलब है “COVID 19 = ‘See a Sheep Surrender’

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल शुरू करते हुए इस पोस्ट के एक-एक दावे को जांचना शुरू किया।

11 फीरवरी 2020 को वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया था कि COVID-19 में “CO” का मतलब कोरोना, “VI” का मतलब वायरस और “D” का मतलब डिजीज है। पहले इस बीमारी को ‘2019 novel coronavirus’ और ‘2019-nCoV.’ नाम दिया गया था।

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि लेटिन भाषा में COVID-19 का अर्थ है “सी ए शीप सरेंडर”।

विश्वास न्यूज ने लेटिनिस्ट व ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ तस्मानिया में वरिष्ठ लेक्चरर डॉ. जोनाथन वलिस  से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल दावा फर्जी है। लेटिन भाषा में “शीप” यानी कि भेड़ ‘ovis’ होता है ना कि ‘ovid’, इसके अलावा लेटिन में  C ‘100’ होता है और लेटिन ही एकमात्र प्राचीन भाषा है जिसमें “C” शब्द आता है। डॉ. वलिस ने कहा कि उन्होंने 19 का अर्थ इस संदर्भ में कभी नहीं सुना।

इनसाइक्लोपीडियो ब्रिटेनिका में मौजूद नंबर सिम्बोलिज्म  के अनुसार प्राचीन बेबीलोन में 19 अंक को अशुभ मानते थे क्योंकि हर 19 साल में सूर्यग्रहण हुआ करता था।

विश्वास न्यूज ने डब्ल्यूएचओ से संपर्क किया। डब्ल्यूएचओ के वक्ता ने बताया कि COVID-19 वायरस नया वायरस है जिसका संबध सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री सिंड्रोम (SARS) परिवार के वायरस और कॉमन कोल्ड से है। COVID-19 में “CO” का मतलब कोरोना, “VI” का मतलब वायरस और “D” का मतलब डिजीज है। पहले इस बीमारी को ‘2019 novel coronavirus’ और ‘2019-nCoV.’ नाम दिया गया था।

11 फरवरी को डब्ल्यूएचओ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोविड19 का अर्थ समझाया था। इस कॉन्फ्रेंस में डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल भी शामिल हुए थे।

फेसबुक पर यह पोस्ट Healthy Wild And Free नाम के पेज ने शेयर की है। जब हमने इस पेज को स्कैन किया तो पाया कि इस पेज के 74000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: COVID-19 का लेटिन भाषा में अर्थ “सी ए शीप सरेंडर” नहीं होता, वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : लैटिन भाषा में COVID-19 का अर्थ
  • Claimed By : FB Page: Healthy Wild And Free
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later