X

Fact Check: फोन से नहीं हटाई जा सकती कोरोना कॉलर ट्यून, वायरल पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: November 20, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि पोस्ट में दिए गए निर्देशों का पालन कर फोन से कोरोना कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Mᴏʜᴅ Kᴀsʜɪғ ᴋʜᴀɴ ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखा गया है कि कोरोना कॉलर ट्यून हटाने के लिए एयरटेल यूजर्स 646224# डायल कर 1 दबाएं, बीएसएनएल यूजर्स “UNSUB” टाइप कर 56700 या 56799 पर एसएमएस करें, वोडाफोन यूजर्स “CANCT” लिखकर 144 पर भेजें। वहीं, जियो यूजर्स “STOP” लिखकर 155223 पर सेंड करें।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर कोरोना कॉलर ट्यून को हटाने के तरीकों के बारे में सर्च किया, लेकिन हमें एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे हटाने का कोई तरीका नहीं मिला।

हमने एयरटेल नंबर से 646224# डायल किया, लेकिन इस पर हमारे पास मैसेज आया कि आपने सही स्ट्रिंग डायल नहीं किया है। वहीं, हमने जियो नंबर से 155223 पर “STOP” लिख कर मैसेज किया, लेकिन हमें जवाब में जियो नंबर पर पहले से एक्टिव वैल्यू एडेड सर्विसेस जैसे कि जियो ट्यून सर्विस रेंटल प्लान डिएक्टिवेट करने के लिए निर्देश देता हुए एक मैसेज मिला। हालांकि, ऐसा करने के बाद भी फोन से कोरोना कॉलर ट्यून नहीं हटी।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने एयरटेल के कस्टमर केयर अधिकारी इरफान से बात की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार, यह कॉलर ट्यून लगाई गई है और इसे हटाने के आदेश नहीं है, इसलिए फिलहाल इस कॉलर ट्यून को नहीं हटाया जा सकता। वायरल पोस्ट में बताए गए तरीकों का भी पालन करके यह कॉलर ट्यून नहीं हटाई जा सकती।

हमने जियो के कस्टमर केयर अधिकारी अलमास से भी बात की। उन्होंने भी कहा कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। यह कॉलर ट्यून भारत सरकार के निर्देशानुसार लगाई गई है, जिसे फिलहाल हटाया नहीं जा सकता।

ट्विटर पर यह पोस्ट Mᴏʜᴅ Kᴀsʜɪғ ᴋʜᴀɴ नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि वह लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में दिए गए तरीकों से कोरोना कॉलर ट्यून नहीं हटाई जा सकती, वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

  • Claim Review : कोरोना कॉलर ट्यून हटाने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Claimed By : twitter user: Mᴏʜᴅ Kᴀsʜɪғ ᴋʜᴀɴ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later