Fact Check : लड़की के पिता ने नहीं, बल्कि ओमान के शेख ने की नाबालिग से शादी, वायरल पोस्ट का दावा गलत है

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक 75 साल के बुज़ुर्ग ने अपनी ही बेटी से निकाह कर लिया। विश्वास टीम ने अपनी जाँच-पड़ताल में इस दावे को गलत साबित किया।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

एक फेसबुक यूजर “कट्टर हिन्दू” एक तस्वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड करता है जिसके डिस्क्रिप्शन में लिखता है “बेटे की चाहत में 75 साल के बाप ने 15 साल की बेटी से निकाह, अब आपकी ही बेटी, आपके लिए लड़का पैदा करेगी,वाह रे तेरा महजब ” इस तस्वीर में दो चेहरे हैं- एक बुज़ुर्ग शख्स का और साथ में एक बच्ची का। दावे के अनुसार, ये लड़की का पिता है और उसने अपनी बेटी से निकाह कर लिया। विश्वास टीम ने इस दावे की सच्चाई जानने के लिए इस पोस्ट की तहक़ीक़ात करना शुरू किया।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल पर इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर तलाशना शुरू किया, हमें बहुत सारे लिंक मिले जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था।

नईदुनिया का एक लेख हमारे हाथ लगा जहाँ पर इस घटना की रिपोर्ट लिखी गयी थी जिसकी हेडलाइन थी – “5 लाख के लालच में बाप ने 65 साल के शेख से कर दी नाबालिग बेटी की शादी”

इस खबर के अनुसार, यह मामला हैदराबाद का है। “हैदराबाद में एक नाबालिग लड़की को ओमान के रहने वाले एक बुजुर्ग शेख के हाथों बेच दिया। इस मामले में हैदराबाद के नवाब साहब कुंता इलाके में रहने वाली नाबालिग लड़की की मां सईदा उन्नीसा ने फलकनुमा थाने में मदद की गुहार लगाई है और मामला दर्ज़ कराया है। सईदा ने अपनी शिकायत में बताया कि ओमान के रहने वाले 65 साल का शेख अहमद रमजान से पहले निकाह के लिए हैदराबाद आया था। शेख की मुलाकात सईदा के पति सिकंदर और उसकी बहन गौसिया से हुई। इसके बाद सिकंदर ने अपनी बहन के साथ मिलकर उसकी बेटी का सौदा कर दिया। सिकंदर और गौसिया ने सिर्फ 5 लाख रुपए लेकर नाबालिग लड़की को शेख के हवाले कर दिया और उसका निकाह करा दिया।”

ऐसे कुछ और आर्टिकल्स विश्वास टीम के हाथ लगे जिनमें यह मामला सुर्खियां बना।

इससे ये साफ़ हो गया कि मामला क्या था ?

65 साल का व्यक्ति लड़की का पिता नहीं, बल्कि ओमान का रहने वाला एक बुजुर्ग शेख है, जो 5 लाख रुपये में लड़की से निकाह करके साथ ले गया।

फिर हमने गूगल सर्च में “ओमान शेख +16 साल हैदराबाद लड़की” जैसे कई कीवर्ड अपलोड करके खबरों को सर्च करना शुरू किया। हमारे आगे यूट्यूब का एक वीडियो जो की तेलुगू के लोकल चैनल टीवी 5 का एक शो था, खबर को दिखाया गया था।


इस वीडियो में पुलिस की प्रतिक्रिया और पूरे मामले को दिखाया गया था। NDTV के एक आर्टिकल में इनविड वीडियो भी मिला जिसे हमने प्ले करके देखा उसमें लड़की की माँ का एक इंटरव्यू था और पूरी घटना की जानकारी थी। साथ में पुलिस की कार्रवाई की वीडियो बाइट भी। लड़की की माँ ने बताया ये सब गरीबी के कारण हुआ और उसकी बिना रज़ामंदी के ये काम उसके रिश्तेदार सिकंदर और गौसिया ने किया।

क्या था पूरा मामला :

हैदराबाद में यह एक सनसनीखेज मामला बना था, जिसमें एक 16 साल की लड़की का निकाह 65 साल की उम्र के एक व्यक्ति से कर दिया गया था। लड़की की मां ने इस मामले की शिकायत दर्ज करवाई थी। हुआ ये था, हैदराबाद की रहने वाली सईदा उन्नीसा ने अपनी बेटी के निकाह को लेकर गौसिया और सिकंदर को आरोपी बनाया था। सईदा ने कहा था कि उन्होंने धोखे से उनकी बेटी का निकाह ओमान के शेख से कर दिया, जो रमजान के पहले हैदराबाद आया था। उन्होंने इस शेख से अपनी बेटी की शादी का विरोध भी किया था, लेकिन सिकंदर ने एक काजी के साथ मिलकर होटल में ये निकाह करा दिया था। सईदा उन्नीसा ने ऐसी मामले पर फलकनुमा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने यह भी कहा कि जब शेख से उन्होंने इस बारे में उन्होंने पूछा तो शेख ने बताया कि उसने 5 लाख रुपए में उनकी बेटी को खरीदा है और उसने सिकंदर को पैसे दिए हैं। अगर उसके पैसे उसे वापस मिल जाए तो उनकी बेटी को वो भारत वापस भेज देगा। सईदा उन्नीसा ने पुलिस को यह भी बताया कि सिकंदर ने शेख के कई वीडियो उसे दिखाए और कहा कि अगर बेटी का निकाह शेख से होगा तो उसकी जिंदगी बहुत ऐशोआराम से बीतेगी। सिकंदर ने ही लड़की को ओमान भेजने के लिए वीजा और दूसरे दस्तावेज तैयार कराए।

ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर भी हमें मेनका गाँधी का ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस मामले में मदद के लिए गुहार लगाई थी।

साथ ही, ANI के ट्वीट भी मिले जिसमें इस खबर को लेकर और पुलिस की प्रतिक्रिया को लेकर ट्वीट किया गया।

पुलिस का इस मामले पर रिएक्शन भी मिला।

तस्वीर साफ़ हो गई कि यह व्यक्ति लड़की का पिता नहीं है ,बल्कि ओमान का शेख है जिसने 5 लाख देकर एक नाबालिग लड़की से निकाह किया। दूसरा जो उम्र का दावा किया जा रहा है कि ओमान शेख की उम्र 75 साल हैं वो भी तथ्यों के हिसाब से गलत है 2017 में उसकी उम्र 65 वर्ष थी अब अगर उम्र को आंका जाये तो वह 67 वर्ष का हुआ |

अंत में विश्‍वास टीम ने फर्जी पोस्‍ट वायरल करने वाले कट्टर हिन्दू नाम के फेसबुक यूजर की सोशल अकाउंट की स्‍कैनिंग करना शुरू किया। इस अकाउंट पर ज़्यादातर पोस्ट शेयर की हुई थी।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि वायरल हो रही पोस्‍ट का दावा फर्जी है। तस्वीर मेंं दिख रहा बुज़ुर्ग लड़की का पिता नहीं है।

पूरा सच जानें…
सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Rama Solanki
  • Claim Review : 75 साल के बाप ने 15 साल की बेटी से निकाह
  • Claimed By : कट्टर हिन्दू
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख