X

Fact Check: टमाटर वायरस को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक बताने वाली पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 4, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक के लिए एक पोस्ट मिली है। पोस्ट के मुताबिक टमाटरों में एक नया वायरस मिला है और ये कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक है। पोस्ट में लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे टमाटर न खाएं। इस पोस्ट में वायरस का नाम #TirangaVirus बताया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये पूरा दावा फर्जी पाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को फैक्ट चेकिंग चैटबॉट पर मिली पोस्ट में लिखा है, ‘टमाटर में कोरोना से भी खतरनाक एक नया वायरस मिला है। टमाटर से दूर रहें। यह वायरस कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है। #tirangavirus’ यही दावा हमें फेसबुक पर भी एक पोस्ट में मिला। Arvind Singh Chauhan नाम के फेसबुक यूजर ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें यही दावा किया जा रहा है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के जॉइंट डायरेक्टर (स्टैंडर्ड्स) डॉक्टर एसी मिश्रा से बात की। उन्होंने इस दावे को खारिज करते हुए कहा, ‘यह फर्जी है। जैसा वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है, वैसी कोई जानकारी हमें अबतक नहीं मिली है। डरने की कोई जरूरत नहीं है।’

हमने आगे पड़ताल की और पाया कि एक यूजर ने इस संबंध में हिंदी न्यूज चैनल टीवी 9 भारतवर्ष की क्लिपिंग को ट्वीट किया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस क्लिप को शेयर कर इसकी सच्चाई जाननी चाही है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने भी ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘एक हिंदी न्यूज चैनल ने 13 मई को महाराष्ट्र में टमाटरों में #Tiranga_virus के बारे में रिपोर्ट दिखाई है। इसके तुरंत बाद कीमतें काफी गिर गईं और टमाटर किसानों को भारी नुकसान हुआ। ऐसी गैरजिम्मेदाराना रिपोर्टिंग की सजा अवश्य मिलनी चाहिए। सरकार किसानों को मुआवजा दे।’

एग्री न्यूज नाम की वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर को-ऑपरेशन एंड फार्मर्स वेलफेअर (DAC&FW) के हॉर्टीकल्चर कमिश्नर डॉक्टर बीएनएस मूर्ति ने न्यूज चैनल टीवी 9 द्वारा दिखाई गई खबर पर सख्त टिप्पणी की है। इस खबर में यह गलत जानकारी दिखाई गई थी कि तिरंगा वायरस से प्रभावित टमाटर खाने से कोरोना वायरस से भी कहीं ज्यादा समस्या का सामना करना होगा।’

हमने Tiranga Virus को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें 2 मई 2020 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इसमें बताया गया है कि महाराष्ट्र में टमाटर उत्पादकों ने एक अनजानी बीमारी के बारे में शिकायत की है, जिससे टमाटर जल्दी पक जा रहे हैं और उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इस रिपोर्ट में भी कहीं कोरोना वायरस या इस बात का जिक्र नहीं था कि टमाटरों से इंसानों को नुकसान पहुंचेगा।

हमें एक वीडियो भी मिला, जिसमें टीवी 9 भारतवर्ष बता रहा है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैली है कि टमाटरों में मिला नया वायरस इंसानों पर असर डाल सकता है। ये सही नहीं है। यहां नीचे उस यूट्यूब वीडियो को देखा जा सकता है।

हालांकि टीवी 9 भारतवर्ष ने अपनी उस भ्रामक रिपोर्ट को हटा लिया है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि टमाटर वायरस इंसानों की जान ले सकता है।

निष्कर्ष: टमाटर वायरस को कोरोना वायरस से भी खतरनाक बताने वाली पोस्ट झूठी है।

  • Claim Review : टमाटरों में एक नया वायरस मिला है और ये कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक है।
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later