Fact Check: एनिमेटिड वीडियो को नेपाल स्थित पशुपतिनाथ के शिवलिंग का बता कर किया जा रहा है वायरल

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सावन के शुभ माह में जहाँ करोड़ों लोग शिवभक्ति के रंग में रंगे होते हैं। वहीं,कुछ लोग उनकी इस आस्था का गलत फ़ायदा उठा के अपना उल्लू सीधा करते हैं। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक एनिमेटेड वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक झरने के नीचे बड़े से शिवलिंग को देखा जा सकता है। ये एक जिफ वीडियो है जिसके पीछे शिव भजन भी सुनाई देता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो नेपाल स्थित पशुपतिनाथ मंदिर का है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक एनिमेटेड वीडियो है जिसका पशुपतिनाथ मंदिर से कोई लेना-देना नहीं है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में एक एनिमेटेड वीडियो है जिसमें एक झरने के नीचे बड़े से शिवलिंग को देखा जा सकता है। ये एक जिफ वीडियो है जिसमें पीछे शिव भजन भी सुनाई देता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “यह वीडियो श्री पशुपति नाथ जी काठमांडू  का है जो की नेपाल  में है। इस शिवलिंग का वीडियो बहुत मुश्किल से उपलब्ध हुआ है, आप स्वयं दर्शन करें एवं अपने मित्रों और अपनों को भी भेजें, ताकि वो भी दर्शन का लाभ ले सके। 🙏ॐ नम शिवाय🙏”

FACT CHECK

इस वीडियो को देखने में ही साफ़ पता चल रहा है कि ये एनिमेटेड वीडियो है। हालांकि, इस पोस्ट को बड़ी संख्या में लोग शेयर कर रहे हैं इसलिए हमने इसे जांचने का फैसला किया। पोस्ट में श्री पशुपतिनाथ मंदिर का ज़िक्र है इसलिए हमने इस मंदिर की असली तस्वीरें निकालीं। Jagran.com पर 23 Aug 2017 को प्रकाशित एक खबर मिली जिसमे पशुपतिनाथ मंदिर के ज्योतिर्लिंग की तस्वीर थी। इस तस्वीर को आप नीचे देख सकते हैं।

इसके बाद हमने पशुपतिनाथ मंदिर के लोकेशन को GOOGLE MAPS पर खोला और पाया कि यह मंदिर बागमती नदी के तट पर स्थित है मगर इसके आसपास कोई झरना नहीं है। पशुपतिनाथ मंदिर से सबसे नज़दीकी झरना सुन्दरीजल भी मंदिर से 25 किलोमीटर दूर है।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने पशुपतिनाथ मंदिर मैनेजमेंट कमिटी के प्रमुख अरुण कुमार श्रेष्ठा से बात की जिन्होंने हमें बताया, “पशुपतिनाथ ज्योतिर्लिंग किसी झरने के नीचे नहीं है। ये वीडियो पशुपतिनाथ मंदिर शिवलिंग का नहीं है।”

इस वीडियो के ऊपर चित्रा एडिटेज लिखा देखा जा सकता है। हमने गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो पाया कि इस वीडियो को सबसे पहली बार चित्रा नाम के अकाउंट द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म शेयरचैट पर 22 जुलाई 2019 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा था- “मज़ेदार वीडियो” वीडियो में कहीं भी पशुपतिनाथ मंदिर का ज़िक्र नहीं है।

इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया जिनमें से एक हैं फेसबुक यूजर Jagdish Purohit, जिनकी पोस्ट की हमने पड़ताल की। इनके इस पोस्ट को अभी तक 73,000 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक एनिमेटेड वीडियो है, जिसका पशुपतिनाथ मंदिर से कोई लेना-देना नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : यह वीडियो श्री पशुपति नाथ जी काठमांडू का है जो की नेपाल में है
  • Claimed By : Jagdish Purohit
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख