X

Fact Check: शिवकाशी के मुरुगन मंदिर का पुराना वीडियो कांचीपुरम के एकम्बरनाथर मंदिर का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। हीरे जड़ित ‘शिव लिंग’ का यह वायरल वीडियो तमिलनाडु के शिवकाशी स्थित मुरुगन मंदिर का है। जिसे अब कांचीपुरम के एकम्बरनाथर मंदिर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 10, 2022

नई दिल्ली (विश्वास समाचार): सोशल मीडिया पर वायरल 35 सेकंड के एक वीडियो में हीरे जड़ित ‘शिव लिंग’ को देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर में स्थित एकम्बरनाथर मंदिर का है। कई लोग इस दावे को सच मानते हुए शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो 2018 का है। वायरल वीडियो शिवकाशी के मुरुगन मंदिर का है, कांचीपुरम के एकम्बरनाथर मंदिर का नहीं। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज “Hindu 4 Hindustan ” ने 31 जुलाई को वीडियो शेयर किया है और लिखा है,’यह कांचीपुरम एकंबरनाथ मंदिर है। यहाँ के शिवलिंग पर 100008 हीरे जड़े हुए हैं। इसकी दिव्यता देखते बनती है।

हर हर महादेव”

वायरल फेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो कई फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर 2018 को अपलोड मिला। ऐसे ही एक फेसबुक पेज, “Sree Guruvayoorappan” ने 22 अगस्त 2018 को ये वीडियो शेयर किया है और लिखा है- Diamond Kavacham (Armour) for the Shiva Lingam during the Pradosham Day in the Lord Shree Murugan Temple at Sivakasi In Tamilnadu..

हमें यह वीडियो “IndiaDivine ” नाम के यूट्यूब चैनल पर 22 अगस्त 2018 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘वायरल वीडियो शिवकाशी के भगवान श्री मुरुगन मंदिर का है। वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल में हमें Sri Sri Rashasthali नाम के यूट्यूब चैनल पर भी यह वीडियो 24 अगस्त 2018 को अपलोड मिला। यहाँ भी वीडियो के साथ बताया गया कि यह वीडियो शिवकाशी के भगवान श्री मुरुगन मंदिर प्रदोषम डे का है।

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने द हिन्दू चेन्नई की रिपोर्टर दीपा के साथ संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को भी साझा किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह वीडियो शिवकाशी के मुरुगन मंदिर का है।’

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक पेज ‘हिंदू 4 हिंदुस्तान’ की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में हमें पता चला कि इस पेज को 121 लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 26, दिसंबर 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। हीरे जड़ित ‘शिव लिंग’ का यह वायरल वीडियो तमिलनाडु के शिवकाशी स्थित मुरुगन मंदिर का है। जिसे अब कांचीपुरम के एकम्बरनाथर मंदिर का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह कांचीपुरम एकंबरनाथ मंदिर है। यहाँ के शिवलिंग पर 100008 हीरे जड़े हुए हैं।इसकी दिव्यता देखते बनती है।
  • Claimed By : Hindu 4 Hindustan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later