X

Fact Check: DMK और AIADMK प्रदर्शन पर हुआ यह सर्वेक्षण लगभग 5 साल पुराना है, हालिया नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: March 4, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। तमिल भाषा के क्षेत्रीय समाचार चैनल पुथियाथलेमई पर एक सर्वेक्षण (सर्वे) की तस्वीरों को फेसबुक पर शेयर करते हुए यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि DMK और AIADMK के प्रदर्शन की तुलना करने वाला यह सर्वे हाल में हुआ है।

Vishvas News की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। पुथियाथेलमुरई वेब टीम के प्रमुख ने हमें स्पष्ट किया कि वायरल पोस्ट पुरानी है और उन्होंने इस साल ऐसा कोई सर्वेक्षण नहीं किया है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में DMK और AIADMK के बीच तुलना करता एक सर्वे है। यहाँ AIADMK को DMK की तुलना में जीत के नज़दीक बताया गया है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इंटरनेट पर पुथियाथेलमुरई के सर्वेक्षण के बारे में कीवर्ड्स के ज़रिये खोज की। हमें हाल में हुए ऐसे किसी सर्वे की कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें 15 फरवरी 2016 को प्रकाशित उनके YouTube चैनल पर एक वीडियो ज़रूर मिला। इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स हूबहू वायरल पोस्ट्स से मिल रहे थे।

Vishvas News ने सत्यापन के लिए पुथियाथलेमई वेबसाईट के प्रमुख मनोज प्रभाकर से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “हमने इस साल कोई सर्वेक्षण नहीं किया है। यह स्क्रीनशॉट्स 2016 के सर्वेक्षण के हैं।”

दैनिक जागरण के एक लेख के अनुसार, तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 6 अप्रैल को एक चरण में होगा और परिणाम 2 मई को घोषित किए जाएंगे।

अपने पेज पर वायरल पोस्ट को साझा करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि उनके फेसबुक पर 11,885 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट भ्रामक है। 2016 के सर्वेक्षण के फोटो और आंकड़ों को हाल का बता कर वायरल किया जा रहा है। पुथियाथलेमई ने इस साल अभी तक कोई सर्वेक्षण नहीं किया है।

  • Claim Review : olls taken in the new generation: Which government has given good governance in Tamil Nadu?
  • Claimed By : Dr D.மோசஸ் ஜோஷ்வா
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later