X

Fact Check : केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान की सबरीमाला यात्रा का वीडियो पीएम मोदी के नाम पर वायरल

पड़ताल में पता चला कि वीडियो में नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान हैं। वे अपने बेटे के साथ पिछले साल सबरीमाला मंदिर गए थे। वीडियो उसी दौरान का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 16, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लार्ड श्री अयप्पा स्‍वामी की यात्रा के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स नरेंद्र मोदी का समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वीडियो में नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान हैं। वे अपने बेटे के साथ पिछले साल सबरीमाला मंदिर गए थे। वीडियो उसी दौरान का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनंतकुमार पशुमार्ति ने 11 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा, ‘Our Honourable Prime Minister Sri Narendra Modi had a darshan of Lord Sri Ayyappa Swami without any Publicity Courtesy.’

इसका हिंदी अनुवाद कुछ यूं होगा, ‘हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी प्रचार के भगवान श्री अयप्पा स्वामी के दर्शन किए।’

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच-समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वीडियो की स्‍कैनिंग से की। वीडियो को देखने से पता चला कि इसमें पीएम मोदी नहीं, बल्कि केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान थे। जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली गई। इसमें संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें आरिफ मोहम्‍मद खान की सबरीमाला की यात्रा की कई खबरें और वीडियो मिले। एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर 12 अप्रैल 2021 को अपलोड एक खबर में बताया गया कि केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान और उनके बेटे ने सबरीमाला मंदिर में दर्शन किया। इस खबर में इस्‍तेमाल वीडियो वही था, जो अब पीएम के नाम से वायरल हो रहा है।

वायरल वीडियो हमें मनोरमा न्‍यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे भी 12 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। इसमें भी बताया गया कि राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान ने सबरीमाला में दर्शन किए।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पुष्टि के लिए राजभवन से संपर्क किया। वहां से जानकारी देते हुए बताया गया कि पिछले साल राज्‍यपाल ने सबरीमाला मंदिर की यात्रा की थी। वीडियो उसी दौरान का है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर अनंतकुमार पशुमार्ति की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यह यूजर हैदराबाद में रहता है। इसके एक हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को पीएम मोदी की सबरीमाला यात्रा का बताकर सोशल मीडिया में वायरल किया गया है, वह दरअसल केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान की यात्रा का है। अप्रैल 2021 में वे अपने बेटे के साथ सबरीमाला मंदिर गए थे।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबरीमाला यात्रा का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अनंतकुमार पशुमार्ति
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later