X

Fact Check: स्टेडियम में नमाज पढ़ने का यह वीडियो रूस का है, कतर का नहीं

स्टेडियम में नमाज पढ़ने वाला वीडियो रूस के कजान अरेना स्टेडियम का है। यह जून 2019 से इंटरनेट पर वायरल है मतलब अभी का नहीं है। इसका कतर से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 22, 2022
Ak Bars Arena, Russia Stadium, Fifa World Cup 2022, Qatar, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान सोशल मीडिया पर कई वीडियो व तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इनमें से एक वीडियो में कई लोग स्टेडियम में नमाज पढ़ रहे हैं। 29 सेकंड के इस वीडियो को शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो कतर का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो रूस के कजान अरेना स्टेडियम का है और पुराना है। इसका फीफा वर्ल्ड कप 2022 और कतर से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Anas Jamshed (आर्काइव लिंक) ने 22 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

फुटबॉल स्टेडियम ( कतर)
अल्हमदोलिल्लाह इमान ताज़ा कर देने वाला मंजर

ट्विटर यूजर Aksam Rafiq (आर्काइव लिंक) ने भी 21 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए इसे कतर का बताया।

https://twitter.com/aksamrafiq44/status/1594438235824214021?t=4Jk5woQTXPDkDuEDAvoWqA&s=08

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले उसे ध्यान से देखा। इसमें स्टैंड पर ‘KAZAN’ लिखा हुआ है। इसके बाद हमने कीवर्ड से इसे गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें हमें ट्रिप एडवाजर की वेबसाइट पर कजान अरेना स्टेडियम की कई तस्वीरें मिलीं। इसमें दिख रहा स्टेडियम वीडियो में दिख रहे स्टेडियम की तरह लग रहा है।

स्टेडियम डीबी डॉट कॉम के अनुसार, Ak Bars (Kazan Arena) स्टेडियम रूस के कजान शहर में स्थित है। इसका उद्घाटन 2013 में हुआ था। स्टेडियम में 2015 FINA विश्व कप और 2018 फीफा विश्व कप के मैच आयोजित किए जा चुके हैं।

यूट्यूब चैनल The message of Islam पर 10 जून 2019 को वायरल वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है कि रूस के कजान स्टेडियम में नमाज।

फेसबुक पेज NEPAL Muslim Community पर भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसे 4 जून 2019 को अपलोड किया गया है। इसमें वीडियो को रूस के कजान स्टेडियम का बताया गया है।

realnoevremya वेबसाइट में 14 फरवरी 2020 को छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कजान में इस साल भी इफ्तार की परंपरा जारी रहेगी। रमजान के दिनों में तातारस्तान का यह मुख्य फुटबॉल स्टेडियम एक विशाल दस्तरखान और मस्जिद में बदल जाएगा। 2019 में यहां 15 हजार मुस्लिम जमा हुए थे।

इस बारे में हमने कजान अरेना के ऑफिस में मेल के जरिए संपर्क कर उनसे वायरल वीडियो शेयर किया। उनका कहना है, ‘यह रूस के कजान शहर में स्थित है। इसे Ak Bars Arena कहा जाता है। स्टेडियम में 45,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘अनस जमशेद‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह उत्तर प्रदेश के बिसवां में रहते हैं।

निष्कर्ष: स्टेडियम में नमाज पढ़ने वाला वीडियो रूस के कजान अरेना स्टेडियम का है। यह जून 2019 से इंटरनेट पर वायरल है मतलब अभी का नहीं है। इसका कतर से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : स्टेडियम में नमाज पढ़ने का यह वीडियो कतर का है।
  • Claimed By : FB User- Anas Jamshed
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later