X

Fact Check: WHO डायरेक्टर-जनरल ने कोरोना मरीज के संपर्क में आने की जानकारी दी, खुद संक्रमित होने की नहीं, वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 12, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) । सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल ने कहा है कि वह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि WHO डीजी ने यह बताते हुए ट्वीट किया है कि वह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं न कि खुद कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला है।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर शेयर हो रही एक पोस्ट में दावा किया गया है कि WHO के महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को यह पोस्ट फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372)  पर भी फैक्ट चेक के लिए मिली है।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट के साथ शेयर किए जा रहे आर्टिकल लिंक पर क्लिक किया। इस पोस्ट की सोशल टाइटल में लिखा है, ‘ब्रेकिंग: WHO DG कोविड-19 संक्रमित हुए।’ आर्टिकल लिंक पर क्लिक करने के बाद हेडिंग में लिखा है कि WHO डीजी ने कोविड-19 संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के बाद खुद को सेल्फ आइसोलेट किया।

स्पष्ट है कि इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर फर्जी हेडलाइन से शेयर किया गया है।

हमने InVID tool के ट्विटर एडवांस्ड सर्च का इस्तेमाल कर आगे पड़ताल किया। हमें WHO के महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस का एक ट्वीट मिला। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘मैं कोविड-19 संक्रमित शख्स के संपर्क में आया हूं। मैं बिल्कुल ठीक हूं और कोई लक्षण भी नहीं हैं, लेकिन आने वाले दिनों में मैं WHO के प्रोटोकॉल के तहत सेल्फ क्वारंटाइन रहूंगा और घर से ही काम करूंगा।’ इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

इस ट्वीट या इसके साथ के किसी भी दूसरे ट्वीट में उन्होंने इस बात का कहीं जिक्र नहीं किया है कि वह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

एक ट्वीट के जरिए WHO ने इस दावे को खारिज भी किया है कि टी. ए. गेब्रेयेसस कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस ट्वीट में लिखा है, ‘कुछ गलत रिपोर्ट्स के उलट @DrTedros कोविड-19 संक्रमित नहीं पाए गए हैं। वह ऐसे शख्स के संपर्क में आए हैं जो कोरोना संक्रमित हैं। डॉक्टर टेड्रोस ठीक महसूस कर रहे हैं और WHO के प्रोटोकॉल के तहत एहतियात के तौर पर सेल्फ क्वारंटाइन में हैं।’

WHO महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस ने 2 नवंबर 2020 को साझा की गई एक मीडिया ब्रीफिंग में भी बताया था कि वह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। उस मीडिया ब्रीफिंग को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में WHO की टेक्निकल ऑफिसर से भी बात की। उन्होंने इस WHO महानिदेशक के कोरोना संक्रमित होने के दावे को खारिज किया। उन्होंने कहा, ‘WHO महानिदेशक कोविड-19 संक्रमित शख्स के संपर्क में आए थे। वह खुद कोविड-19 संक्रमित नहीं है।’

हमने इस दावे को शेयर करने वाले Twitter पेज की प्रोफाइल को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक solomanislandsblog नाम के इस पेज के 94 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: WHO के महानिदेशक कोविड-19 संक्रमित नहीं पाए गए हैं। वह कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे। वायरल पोस्ट का दावा फर्जी है।

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए ,क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

  • Claim Review : सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल ने कहा है कि वह कोरोना संक्रमित हो गए हैं।
  • Claimed By : Twitter user: solomanislandsblog
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later