X

Fact Check: इटालियन वायुसेना के पुराने एयर शो के वीडियो को भारतीय वायुसेना का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 10, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। भारतीय वायुसेना का बताकर आजकल एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ विमानों को आकाश में रंगों का धुआं छोड़ते हुए सिंक्रोनाइज़ तरीके से उड़ते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में ये बताने की कोशिश की गयी है कि वीडियो में करतब दिखते यह विमान भारतीय सेना के हैं। वीडियो देखने में बेहद रोचक है और इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है। इस वीडियो को जब चेक किया गया तो विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो भारतीय वायुसेना का नहीं, इटालियन वायु सेना का है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में कुछ विमानों को आकाश में रंगों का धुआं छोड़ते हुए सिंक्रोनाइज़ तरीके से उड़ते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “आकाश से लेकर समुद्र तक आर्मी ही आर्मी🇮🇳🇮🇳 जय हिन्द🇮🇳जय भारत 🇮🇳वंदेमातरम🇮🇳वंदेमातरम🇮🇳।”

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो के वेरिफिकेशन के लिए हमने InVID टूल का सहारा लिया। इससे हमें वीडियो के महत्वपूर्ण कीफ्रेम्स मिल गए। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज में डाला और पाया कि यह वीडियो सबसे पहले इटालियन एयरफोर्स के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल द्वारा 12 मार्च को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “एकता और टीम वर्क हमेशा से ऐसे सिद्धांत रहे हैं जिन पर हमारी सशस्त्र सेना आधारित है और इस समय पहले से कहीं ज्यादा, ज़रूरी हैं। @FrecceTricolori  ‘आइए एक टीम बनाते हैं, आइए, बलों को ज्वाइन करें, साथ में हम इसे इटली का ध्वज बनाएंगे!”

https://twitter.com/ItalianAirForce/status/1237826491716636672

इस ट्वीट में @FrecceTricolori ज़िक्र है। हमने ढूंढा तो पाया कि Frecce Tricolori इटालियन वायुसेना की एरोबैटिक प्रदर्शन टीम है

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए भारतीय सेना के पीआरओ के अरुण से बात की।उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो भारतीय नहीं है। इसे भारतीय सेना का बताना गलत होगा।”

वीडियो में यह विमान लाल सफ़ेद और हरे रंग का धुआं छोड़ रहे हैं ,जिससे देखने में लोगों को यह भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के 3 रंग लग सकते हैं। असल में इटली के राष्ट्र ध्वज में 3 रंग हैं लाल, सफ़ेद और हरा। जबकि भारतीय ध्वज के तीन रंग हैं नारंगी, सफ़ेद और हरा। इटली और भारत के ध्वज में अंतर आप नीचे देख सकते हैं।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है KS नाम का फेसबुक यूजर। इस यूजर के फेसबुक पर 10,890 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह वीडियो भारतीय वायुसेना का नहीं, बल्कि इटालियन वायु सेना का पाया गया।

  • Claim Review : आकाश से लेकर समुद्र तक आर्मी ही आर्मी जय हिन्द जय भारत वंदेमातरम वंदेमातरम
  • Claimed By : Virendra Saini
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later