X

Fact Check : कोरोना वायरस संकट के संदर्भ में गोल्‍डन टेंपल के नाम पर वायरल हो रही पोस्‍ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: April 16, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश एक ओर जहां कोरोना वायरस से लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग फर्जी खबरों को फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग अमृतसर के स्‍वर्ण मंदिर का नाम लेकर झूठी खबरें फैला रहे हैं। वायरल पोस्‍ट में झूठा दावा किया गया है कि स्‍वर्ण मंदिर ने पूरे पंजाब के लिए वेंटिलेटर्स और पीपीई किट की जिम्‍मेदारी उठाने का फैसला किया है।

विश्‍वास न्‍यूज को शिरोमणि प्रबंधक कमेटी की ओर से बताया गया कि ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। कमेटी अपने स्‍तर पर कोरोना से लड़ रहे लोगों की मदद कर रही है। लेकिन कुछ लोग जानबूझ झूठ फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Haravtar Singh ने 15 अप्रैल को एक पोस्‍ट लिखा। इसमें दावा किया गया : Sri Harmandir Sahib, Golden Temple, Amritsar to bear full cost of Ventilators and PPE requirement of entire Punjab State.

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च किया। हमें किसी भी ऑथेंटिक न्‍यूज वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर नहीं मिली।

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई अब हमें सिर्फ अमृतसर के गोल्‍डन टेंपल से ही पता चल सकती थी। इसलिए हमने मंदिर का प्रबंधन संभालने वाली कमेटी को वायरल पोस्‍ट भेजा।

शिरोमणि प्रबंधक कमेटी अमृतसर के प्रवक्ता कुलविंदर सिंह की ओर से जवाब आया। इसमें कुलविंदर सिंह ने विश्वास न्यूज को बताया, “हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सरकार के साथ है और हम अपील करते हैं कि इस हालात में जब पूरी दुनिया महामारी की चपेट में है, हमें एक साथ रहकर इससे लड़ना चाहिए न कि फर्जी खबरों को फैलाना चाहिए। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से 60 से ऊपर गुरुद्वारों के यात्री निवास सरकार के लिए तैयार हैं और हमने यह ऑफर सरकार को दे भी दे रखा है।”

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर Haravtar Singh की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर जालंधर का रहने वाला है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। गोल्‍डन टेंपल की ओर से पूरे पंजाब के लिए वेंटिलेटर्स और पीपीई की जिम्‍मेदारी लेने वाली पोस्‍ट झूठी है।

  • Claim Review : Sri Harmandir Sahib, Golden Temple, Amritsar to bear full cost of Ventilators and PPE requirement of entire Punjab State.
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Haravtar Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later