नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आज इंटरनेट पर एक खबर वायरल हो रही है जिसके अनुसार न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर नेथन मैकुलम का देहांत हो गया है। असल में यह खबर फर्जी है।

पड़ताल

इंटरनेट पर किसी भी खबर को वायरल होने में ज़्यादा समय नहीं लगता है। ऐसा ही कुछ हुआ इस खबर के साथ हुआ। नेथन मैकुलम न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर रहे हैं और आज भी उनके प्रशंसकों की कोई कमी नहीं है। उनकी मृत्यु की खबर हमें सबसे पहले ट्वीटर से मिली।

फेसबुक पर भी खबर फैलते देर नहीं लगी।

फेसबुक पर भी नेथन मैकुलम की मृत्यु की खबर हुई वायरल

हमने सबसे पहले InVid टूल के ट्विटर सर्च में जाकर नेथन मैकुलम टाइप कर सर्च किया। उनकी मौत की खबर पर हज़ारों लोगों ने शोक व्यक्त किया हुआ था। हमने उनका विकिपीडिया पेज चेक किया और पाया कि वहां भी उनकी मृत्यु की खबर अपडेट की गयी थी। (हालांकि बाद में वीकिपिडिया पेज को अपडेट करके इस सूचना को हटा दिया गया।)

नेथन मैकुलम के विकिपीडिया पेज पर भी मृत्यु की खबर की गयी अपडेट

किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की साइट जांचने का फैसला किया। कोई भी क्रिकेट बोर्ड अपने न्यूज़ सेक्शन में ऐसी खबरें सबसे पहले अपडेट करता है। उनके पेज पर हमें इस घटना से सम्बंधित कोई खबर नहीं मिली।

साथ ही हमने न्यूजीलैंड की कई लोकल न्यूज़ वेबसाइट्स को भी छान डाला। कहीं भी इस घटना का कोई ज़िक्र नहीं था।

इसके बाद हमने क्रिकइंफो जांचने का फैसला किया। क्योंकि क्रिकेट जगत की हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खबर वहां पर अपडेट होती है। हमें यहां पर इसकी कोई खबर नहीं मिली है।

हमने अंत में नेथन मैकुलम के ट्वीटर अकाउंट को चेक करने का फैसला किया और पाया कि उन्होंने खुद ट्वीट कर इस खबर को झुठलाया है। उन्होंने लिखा: “I am alive and kicking more than ever before. Not sure where this news has come from but this is fake. Love you all.” जिसका हिंदी में अनुवाद होता है: “मैं जीवित हूं और पहले से कहीं ज्यादा उत्साहित हूं। यह सुनिश्चित नहीं है कि यह खबर कहां से आई है लेकिन यह नकली है। आप सभी को प्यार।”

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : दावा किया गया है कि न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर नेथन मैकुलम की मृत्यु हो चुकी है
Claimed By : Habib Shah Ab
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here