X

Fact Check: कोरोना के चलते भारतीय रेलवे ने सभी रेग्युलर ट्रेनों को 30 सितंबर तक नहीं किया रद

  • By Vishvas News
  • Updated: August 12, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। कोरोना महामारी के समय सोशल मीडिया पर भारतीय रेलवे से जुड़ा एक दावा शेयर किया जा रहा है। मुख्य रूप से ट्विटर पर अलग-अलग यूजर यह क्लेम कर रहे हैं कि कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 30 सितंबर तक सभी पैसेंजर, एक्सप्रेस और दूसरी ट्रेनों को बंद कर दिया है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ है। भारतीय रेलवे ने साफ किया है कि ऐसा कोई नया नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?
सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर कई यूजर ट्वीट कर रहे हैं कि भारतीय रेलवे ने 30 सितंबर तक सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। ट्विटर यूजर ‘द रिपोर्ट्स टुडे’ ने 10 अगस्त को ट्वीट किया है, ‘#कोरोना महामारी के चलते 30 सितंबर तक सभी पैसेंजर/एक्सप्रेस/अन्य ट्रेन बन्द। Railway extends cancellation of all passenger/express/suburban trains till 30 September in the wake of #COVID pandemic.’

इस ट्वीट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल
ट्विटर पर वायरल हो रहे इस दावे को लेकर विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल शुरू की। सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स (30 सितंबर, भारतीय रेल) से गूगल पर सर्च किया गया। हमें प्रामाणिक मीडिया संस्थानों की कुछ रिपोर्ट मिलीं। ऐसी ही एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की भी मिली। इस खबर में साफ लिखा है कि 30 सितंबर तक ट्रेनें रद करने की खबर को रेलवे ने फर्जी बताया है।

दैनिक जागरण की इस खबर को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया तो हमें भारतीय रेल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में भारतीय रेलवे ने साफ लिखा है- कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि रेलवे ने सभी रेग्युलर ट्रेनों को 30 सितंबर तक के लिए रद कर दिया है। ये दावा सही नहीं है। रेलवे मंत्रालय की तरफ से कोई नया सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलती रहेंगी।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में रेलवे की यात्री सुविधा समिति के सदस्य अरुणेश मिश्रा से भी बात की। उन्होंने भी 30 सितंबर तक सभी ट्रेनों को कैंसिल किए जाने की खबर को गलत बताया। अरुणेश मिश्रा ने बताया कि रेलवे की स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी और बाकी ट्रेनें पहले की तरह सस्पेंड रहेंगी।

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने भी 11 अगस्त को बयान देकर कहा है कि सारी स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी। रेलवे ने साफ किया है कि इनके अतिरिक्त नियमित पैसेंजर ट्रेनें और सबअर्बन ट्रेनें पहले की तरह सस्पेंड रहेंगी। जरूरत के मुताबिक स्पेशल ट्रेनों को बढ़ाया भी जा सकता है।

हमने इस ट्वीट को करने वाले ट्विटर यूजर की प्रोफाइल @TheReportsToday की भी जांच की। यह ट्विटर प्रोफाइल अगस्त 2017 से वर्किंग है। फैक्ट चेक किए जाने तक इसके 2561 फॉलोवर्स थे।


निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में 30 सितंबर तक सभी ट्रेनें रद करने का दावा गलत साबित हुआ है। भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर खुद ही इस दावे का खंडन किया है।

  • Claim Review : #कोरोना महामारी के चलते 30 सितंबर तक सभी पैसेंजर/एक्सप्रेस/अन्य ट्रेन बन्द। Railway extends cancellation of all passenger/express/suburban trains till 30 September in the wake of #COVID pandemic
  • Claimed By : The Reports Today
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later