X

Fact Check: बंद नहीं हो रहा ब्रिटिश एयरवेज, वायरल पोस्ट गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 8, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़ सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ब्रिटिश एयरवेज ने अपने पूरे स्टाफ को निकाल दिया है और उसके ऑपरेशन्स बंद हैं। विश्वास न्यूज़ की जांच में पता चला कि यह दावा गलत है। हालांकि, यह सही है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हवाई यातायात पर काफी असर पड़ा है। इस कारण से ब्रिटिश एयरवेज भी अन्य एयरवेज की तरह नुकसान से जूझ रहा है, जिस कारण पिछले कुछ समय में उसने कुछ स्टाफ को निकाला है। मगर पूरे स्टाफ को निकाल कर ऑपरेशन्स बंद करने वाली बात गलत है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि ब्रिटिश एयरवेज ने अपने पूरे स्टाफ को निकाल दिया है और उसके ऑपरेशन्स बंद हैं। इस वीडियो में दावा किया गया है कि एयरलाइन ने 15 जून से अपने पूरे स्टाफ को निकाल दिया। वीडियो को ब्रिटिश एयरवेज के कर्मचारियों के फेयरवेल मैसेज के रूप में शेयर किया जा रहा है।
पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “

पोस्ट काआर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर ढूंढा कि क्या इस खबर में कोई सच्चाई है या नहीं। हमें कहीं भी ब्रिटिश एयरवेज के बंद होने की कोई खबर नहीं मिली। हालांकि, हमें 28 जून को पब्लिश्ड NDTV की एक खबर मिली। इसके अनुसार, “ब्रिटिश एयरवेज अपने पायलटों के साथ एक समझौते पर पहुंच गया है, जिसके अंतर्गत 350 पायलटों को बर्खास्त और 300 को रिहायर पूल में रखा जाएगा।”

इसके बाद हमने ट्विटर, यूट्यूब और फेसबुक पर ब्रिटिश एयरवेज के आधिकारिक हैंडलों की जांच की। हमें यह वीडियो किसी भी आधिकारिक हैंडल पर नहीं मिला। हालांकि, आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 30 जून को किये गए ट्वीट में अगस्त की बुकिंग्स पर रियायत की बात कही गयी थी।

ब्रिटिश एयरवेज की वेबसाइ पर टिकट की बुकिंग भी चालू है। ऐसे में यह तो तय था कि एयरलाइन्स के ऑपरेशन्स अभी चालू हैं। अब हमें जानना था कि वीडियो कहां से आया।

रिवर्स इमेज सर्च करके पर हमें यह वीडियो सबसे पहले यूट्यूब पर अपलोडेड मिला, जिसे ‘Unite the Union Yout’ नाम के यूट्यूब चैनल ने 14 जून को अपलोड किया था। वीडियो बिल्कुल वायरल वीडियो के समान था। वीडियो का डिस्क्रिप्शन था: “ब्रिटिश एयरवेज ने 15 जून 2020 से अपने सभी कर्मचारियों को बर्खास्त करने के लिए आवेदन किया है। इससे पहले कि हम आपको छोड़ दें, ब्रिटिश एयरवेज के कर्मचारी आपको धन्यवाद और अलविदा कहना चाहेंगे।” हमने जांच में पाया कि Unite the Union Yout नाम का यह यूट्यूब चैनल ब्रिटिश एयरवेज से किसी भी प्रकार से जुड़ा नहीं है।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने ब्रिटिश एयरवेज की कॉरपोरेट कम्युनिकेशन इंचार्ज लुईस मेनलो से फ़ोन पर बात की। उन्होंने कहा “यह सरासर गलत खबर है। ब्रिटिश एयरवेज ने अपने ऑपरेशन्स बंद नहीं किये हैं और न ही अपने पूरे स्टाफ को निकाला है। दुनियाभर में एयरलाइंस उद्योग बड़े संरचनात्मक परिवर्तनों का सामना कर रहा है। ऐसे में हमें भी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भी हमारी यही कोशिश है कि ज़्यादा से ज़्यादा नौकरियां बचाई जा सकें।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर बहुत से यूजर शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है INSAF FRONT PIA  नाम का एक फेसबुक पेज। इस पेज के कुल 1,058 फ़ॉलोअर्स हैं।


निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में पता चला कि यह दावा गलत है। ब्रिटिश एयरवेज नुकसान से जूझ रहा है, जिस कारण पिछले कुछ समय में उसने कुछ स्टाफ को निकाला है। मगर पूरे स्टाफ को निकाल कर ऑपरेशन्स बंद करने वाली बात गलत है।

  • Claim Review : British airways saying goodbye to the world Airline filed bankruptcy Closed
  • Claimed By : INSAF FRONT PIA
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later