X

Fact Check: डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीर वाला ‘टाइम…टू गो’ कवर का यह वायरल ग्राफिक है फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: August 28, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें टाइम मैगजीन के कवर जैसा दिखने वाला एक ग्राफिक शामिल है। इस ग्राफिक में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दरवाजे से जाते दिखते हैं। पोस्ट की हेडलाइन है ‘टाइम…टू गो’। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर पर वायरल पोस्ट में टाइम मैगजीन के कवर जैसा दिखने वाला एक ग्राफिक शेयर किया गया है। इस पर दरवाजे से बाहर जाते हुए यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीर छपी है, जबकि हेडलाइन पर लिखा है: टाइम टू गो। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है: बधाई डोनाल्ड जे ट्रम्प, आप एक बार फिर टाइम मैगजीन के कवर पर जगह बनाने में कमयाब हुए।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत टाइम मैगजीन के कवर को वायरल फोटो से मिलान करने के साथ की। हमने पाया कि ओरिजनल टाइम कवर पर इश्यू की तारीख टॉप राइट कॉर्नर पर होती है और TIME.com की स्टाम्प नीचे वाले राइट कॉर्नर पर, जबकि वायरल तस्वीर में यह दोनों ही फीचर्स गायब हैं।

हमने पड़ताल में पाया कि जब भी टाइम मैगजीन का नया इश्यू आता है, इसके बारे में मैगजीन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी जाती है, लेकिन इस ग्राफिक को लेकर टाइम मैगजीन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल https://twitter.com/TIME से कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

हमने वायरल फोटो को टाइम मैगजीन के आर्काइव्स में भी ढूंढने की कोशिश की, लेकिन हमें वहां भी ऐसी कोई तस्वीर नहीं मिली।

वायरल तस्वीर मई 2020 में पोस्ट की गई थी। हमने टाइम मैगजीन का मई माह का इश्यू खंगाला तो पाया कि उस इश्यू में डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में छापा गया था, लेकिन यह वायरल फोटो से बिल्कुल अलग है।

विश्वास न्यूज ने टाइम मैगजीन के न्यूज एडिटर पीटर क्लार्क से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर हमारे अमेरिकी एडिशन का कवर नहीं है, आप आर्काइव्स में भी यह चेक कर सकते हैं। यह फर्जी पोस्ट है।

ट्विटर पर यह पोस्ट “Covfefe “Shecky” Jones- King Of Shade FBR” नामक यूजर ने साझा की थी। जब हमने इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर के 22 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, उसने अपनी प्रोफाइल नवंबर 2015 में ही बनाई है।

निष्कर्ष: डोनाल्ड ट्रम्प वाला टाइम मैगजीन का यह कवर मॉर्फ्ड है।

  • Claim Review : टाइम मैगजीन ने कवर पर डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीर के साथ टाइम टू गो लिखा।
  • Claimed By : Twitter user: Covfefe
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later