X

Fact Check: माइक्रोसॉफ्ट ने नहीं किया सोनी को एक्वायर, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 5, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए यह दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी को एक्वायर कर लिया है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है। यह पोस्ट एक वेबसाइट पर मजाक के तौर पर शेयर की गई थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज CyberMonkeys.Tech पर यह पोस्ट शेयर की गई है, जिसके साथ अंग्रेजी में लिखे गए कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी के प्लेस्टेशन सहित सारे डिवीजंस को एक्वायर कर लिया है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से इस खबर के बारे में ढूंढना शुरू किया। अगर माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी को एक्वायर किया होता तो यह बेशक एक बड़ी खबर होती और सुर्खियां बटोरती, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि होती हो।

इसके बाद हमने सोनी और माइक्रोसॉफ्ट दोनों ही कंपनियों के तमाम सोशल मीडिया हैंडल्स चेक किए, लेकिन हमें वहां भी इस एक्विजिशन से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

हमें अपनी इन्वेस्टिगेशन के दौरान माइक्रोसॉफ्टर नामक स्पेनिश वेबसाइट पर एक आर्टिकल मिला। यह आर्टिकल 28 दिसंबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस आर्टिकल में माइक्रोसॉफ्ट के सोनी को एक्वायर करने की बात कही गई थी, लेकिन आर्टिकल के अंत में स्पेनिश भाषा में लिखा गया था- हैप्पी डे ऑफ द इनोसेंट्स। पोस्ट में हैप्पी अप्रैल फूल्स डे भी लिखा हुआ था।

The Yukatan Times के अनुसार, 28 दिसंबर को कुछ देशों में होली इनोसेंट्स के दिन के तौर पर मनाया जाता है। यह अप्रैल माह की पहली तारीख को मनाए जाने वाले अप्रैल फूल्स डे के जैसा ही होता है। इस दिन कुछ प्रैंक रिपोर्ट्स भी पब्लिश होती हैं, वायरल पोस्ट उन्हीं में से एक है।

विश्वास न्यूज ने सोनी के कस्टमर सर्विस एजेंट से चैट के जरिए संपर्क किया और वायरल पोस्ट के बारे में पूछ। सर्विस एजेंट ने हमें बताया कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट CyberMonkeys.Tech नामक पेज ने शेयर की है। इस पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह पेज किसी सॉफ्टवेयर कंपनी का पेज है और इसे 10 सितंबर 2019 में बनाया गया था। खबर लिखे जाने तक इस पेज के कुल 39 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी को एक्वायर नहीं किया है, वायरल पोस्ट एक वेबसाइट पर छापे गए प्रैंक आर्टिकल पर आधारित है।

  • Claim Review : माइक्रोसॉफ्ट ने सोनी को किया एक्वायर
  • Claimed By : FB Page:CyberMonkeys.Tech
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later