X

Fact Check: नहीं, नासा ने नहीं जोड़ी है 13वीं राशि ऑफियुचुस

  • By Vishvas News
  • Updated: July 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यूनाइटेड स्टेट्स की स्पेस एजेंसी नासा ने 12 राशियों की सूची में 13वीं राशि ऑफियुचुस जोड़ दी है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। नासा ने भी पुष्टि की कि उन्होंने 13वीं राशि का नाम नहीं जोड़ा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि नासा ने 13वीं राशि का नाम ऑफियुचुस रखा है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो हमें नासा का ट्वीट मिल गया।

17 जुलाई 2020 को नासा ने ट्वीट करते हुए कहा, राशि के नामों को लेकर इधर कुछ सालों से यह पोस्ट वायरल होता रहा है। हमने राशियों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। जब बेबीलोनियंस ने 3000 साल पहले तारामंडल की खोज की थी, तब उन्होंने ही 13वीं राशि को छोड़ दिया था।

https://twitter.com/NASA/status/1283918088723935234

हमने इस ट्वीट में दिए गए लिंक पर क्लिक किया तो हमें नासा की वेबसाइट पर एजेंसी का आर्टिकल मिला, जिसमें 13वीं राशि के दावे को गलत कहा गया है।

इसमें आर्टिकल में लिखा गया है: क्या आपने ऐसा सुना कि नासा ने 13वीं राशि का नाम जोड़ा है? नहीं, हमने ऐसा नहीं किया है…नासा में हम एस्ट्रोनॉमी पर खोज करते हैं, एस्ट्रोलॉजी पर नहीं।

कहां से आया “ऑफियुचुस” नाम?

नासा की वेबसाइट के अनुसार 3000 साल पहले बेबीलोनियंस हुआ करते थे, जिन्होंने राशि चक्र को 12 भागों में बांटा था—जैसे हम एक पिज्जा को 12 बराबर भागों में बांटते हैं ठीक वैसे। उन्होंने राशि चक्र में 12 नक्षत्रों में से एक उठाया, प्रत्येक 12 “स्लाइस” के लिए। इसलिए, जैसे ही पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है, सूर्य राशि चक्र के 12 भागों में से प्रत्येक से होकर गुजरता है। बेबीलोनियंस के पास पहले से ही एक 12 महीने का कैलेंडर (चंद्रमा के चरणों पर आधारित) था, इसलिए हर महीने राशि चक्र का एक भाग सभी को मिला।

प्राचीन कहानियों के अनुसार, बेबीलोनियंस के राशि चक्र में 13 नक्षत्र थे, उन्होंने ऑफियुचुस को सूची में से हटाना उचित समझा।

विश्वास न्यूज ने नासा से संपर्क किया। नासा के वक्ता ने बताया: वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। नासा ने 13वीं राशि नहीं जोड़ी है।

यह पहली बार नहीं है, जब यह दावा वायरल हुआ है। सोशल मीडिया पर यह पोस्ट साल 2011 से वायरल है।

फेसबुक पर यह पोस्ट 2DayFM नाम के पेज ने शेयर की है। जब हमने इस पेज को स्कैन किया तो पाया कि इस पेज के 500,720 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: नासा ने 13वीं राशि ऑफियुचुस सूची में नहीं जोड़ी है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : नासा ने राशियों की सूची में 13वीं राशि जोड़ी है।
  • Claimed By : FB Page: 2DayFM
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later