X

Fact Check: बिलावल भुट्टो के शिव मंदिर में पूजा करने के साढ़े पांच साल पुराने वीडियो को हालिया संदर्भ से जोड़कर किया जा रहा वायरल

अक्टूबर 2016 को बिलावल भुट्टो कराची के शिव मंदिर गए थे। दिवाली की पूर्व संध्या पर उन्होंने वहां पूर्जा-अर्चना की थी। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 26, 2022
Bilawal Bhutto in shiv mandir, Pakistan Shiv Temple, Fact Check, Gyanvapi,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। वाराणसी में चल रहे ज्ञानवापी मामले के दौरान सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। 1.43 सेकंड के इस वीडियो में बिलावल भुट्टो शिव मंदिर में पूजा करते हुए देखे जा सकते हैं। इसमें वह मीडिया को संबोधित करते हुए भी दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को करीब एक हफ्ते से काफी शेयर कर रहे हैं। इससे यह प्रतीत होता है कि यह हालिया संदर्भ से जोड़ा जा रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अब दुनिया बदल रही है। पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो ने शिव मंदिर में पूजा अर्चना की। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो अक्टूबर 2016 का है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Satya Narayan Jha (आर्काइव) ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा,
पाकिस्तान की पूर्व PM बेनजीर भुट्टो का बेटा बिलावल भुट्टो शिव मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए,
मानो या ना मानो दुनिया बदल रही है….
जय श्री राम हर हर महादेव

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसको सर्च किया। इसमें हमें नईदुनिया में 4 नवंबर 2016 को छपी खबर मिली। इसमें बिलावल भुट्टो की मंदिर में पूजा करते हुए फोटो भी लगी है। खबर के मुताबिक, कराची में पाकिस्ताीन पीपुल्सु पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो ने शिव मंदिर में पूजा की। पाकिस्ताेन में हिंदुओं ने दिवाली भी मनाई। बिलावल इसमें भी शामिल हुए। इस दौरान सिंध के मुख्यमंत्री से लेकर पूरा सरकारी अमला साथ था।

5 नवंबर 2016 को अमर उजाला में भी इस संबंध में खबर छपी है। खबर में बिलावल की मंदिर में पूजा करते हुए कुछ फोटो भी अपलोड की गई हैं।

thenews में 31 अक्टूबर 2016 को छपी खबर के मुताबिक, पीपीपी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी दिवाली की पूर्व संध्या पर कराची के क्लिफटन में स्थित शिव मंदिर में पहुंचे थे। उन्होंने वहां धार्मिक रीति-रिवाजों में हिस्सा लिया। इस दौरान सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली और कराची हिंदू पंचायत के अध्यक्ष मुकेश चावला भी मौजूद रहे।

पाकिस्तान बेस्ड यूट्यूब चैनल News alert News alert पर 1 नवंबर 2016 को बिलावल भुट्टो की वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। इसमें वायरल वीडियो का प्रेस कॉन्फ्रेंस वाला हिस्सा देखा जा सकता है। इसका टाइटल है, Bilawal celebrates Diwali in Karachi with Hindu community। डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी सोमवार को दिवाली का त्योहार मनाने शिव मंदिर गए थे।

हमने ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से बिलावल भुट्टो के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इससे संबंधित ट्वीट सर्च किया। इसमें 1 नवंबर 2016 को बिलावल भुट्टो के किए गए ट्वीट पर किया गया कमेंट मिला। पीपीपी से जुड़े Muhammad Javed Iqbal Afridi ने बिलावल की पूजा करते हुए कुछ फोटो ट्वीट करते हुए लिखा कि चेयरमैन बिलावल भुट्टो कराची के शो टेंपल में दिवाली के जश्न में शामिल होने के लिए पहुंचे।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान बेस्ड ‘न्यूज 92’ के सीनियर जर्नलिस्ट आरिफ महमूद से संपर्क किया। उन्होंने भी इस वीडियो को अक्टूबर या नवंबर 2016 का बताया।

2016 के वीडियो को हालिया संदर्भ से जोड़कर शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘सत्य नारायण झा’ को हमने स्कैन किया। 10 मई 2018 को बना यह पेज एक राजनीतिक दल से प्रेरित है। इसको करीब 74 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अक्टूबर 2016 को बिलावल भुट्टो कराची के शिव मंदिर गए थे। दिवाली की पूर्व संध्या पर उन्होंने वहां पूर्जा-अर्चना की थी। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : पाकिस्तान की पूर्व PM बेनजीर भुट्टो का बेटा बिलावल भुट्टो शिव मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए, मानो या ना मानो दुनिया बदल रही है
  • Claimed By : FB User- Satya Narayan Jha
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later