Fact Check: एक गर्भ से 17 बच्चों को जन्म देने वाला दावा गलत है

0

नई दिल्लीः विश्वास टीम।सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें एक गर्भवती महिला को देखा जा सकता है। महिला का गर्भ सामान्य गर्भ से ज्यादा बड़ा दिख रहा है। इस तस्वीर के साथ एक और तस्वीर है जिसमें एक पुरुष को बहुत से छोटे बच्चों के साथ देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार यह महिला कैथरीन ब्रिज हैं जिन्होंने एक प्रेगनेंसी में सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली महिला होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। पोस्ट के अनुसार इस महिला ने 17 लड़कों को एक साथ जन्म दिया। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके महिला की तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है।

CLAIM

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि “कैथरीन ब्रिज” नाम की महिला एक प्रेग्नेंसी में 17 बच्चों को जन्म देकर एक बार में सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली महिला बन गई हैं।

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इन दोनों तस्वीरों के अलग-अलग स्क्रीनशॉट लिए और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। पहली तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया पर हमारे हाथ कुछ नहीं लगा। पर जब हमने पहली तस्वीर को एन्डेक्स नाम के दुसरे इमेज सर्च टूल पर सर्च किया तो हमें एक तस्वीर मिली जो वायरल तस्वीर वाली महिला की ही थी मगर उसका गर्भ उतना बड़ा नहीं था जितना वायरल तस्वीर में दिखाया गया है। यह तस्वीर 21 अगस्त 2015 को deviantart.com नाम की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी।

अब हमने दूसरी तस्वीर को जांचने का फैसला किया। दूसरी तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमारे पास हफ़्फिंगटन पोस्ट की एक खबर का लिंक लगा जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। असल में तस्वीर में मौजूद व्यक्ति का नाम डॉ रॉबर्ट लीटर है जो अमेरिका, सैन डिएगो में गाइनेकोलॉजिस्ट हैं। तस्वीर में मौजूद बच्चे उनके नहीं बल्कि सिर्फ एक मैगजीन के फोटो शूट के लिए एकत्र किये गए थे।

क्योंकि इस वायरल पोस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड शब्द का इस्तेमाल किया गया है इसलिए हमने सीधा गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट खोली और वहां ढूंढा कि सबसे ज्यादा एक गर्भ में बच्चे पैदा करने का किसका रिकॉर्ड है। इस सर्च में हमने पाया कि 26 जनवरी 2009 को यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका की नादिया सुलेमान ने 8 बच्चों को एक साथ जन्म देकर इस रिकॉर्ड पर कब्जा जमाया था, जिससे साफ है कि आज तक सबसे ज्यादा एक गर्भ से बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड 8 बच्चों का है, 17 का नहीं।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने फोर्टिस में कार्यरत OB, गइनीं डॉ अनीता गुप्ता से बात की जिन्होंने हमें बताया कि उन्होंने अपने 35 वर्ष के अनुभव में ऐसी कोई प्रेगनेंसी नहीं देखी है जिसमें इतने ज्यादा बच्चे पैदा किए गए हों। हालांकि इसका वर्ल्ड रिकॉर्ड 8 बच्चों का है। एक गर्भ में 17 बच्चों का रह पाना नामुमकिन है।

इस पोस्ट को लवनूर कौर यूएसए नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा पोस्ट किया गया था। इस पेज के कुल 22000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि एक महिला द्वारा एक गर्भ से 17 बच्चे पैदा करने वाला दावा गलत है। एक सामान्य गर्भवती महिला की फोटो को फोटोशॉप टूल्स के इस्तेमाल से असामान्य बनाकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : महिला ने एक गर्व से 17 बच्चों को जन्म दिया
  • Claimed By : Lovenoor Kaur USA
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख