X

Fact Check: क्रिकेटर मोइन अली के नाम से बने फेक अकाउंट से किए गए ट्वीट को असली समझ रहे लोग

मोइन अली के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को लोग असली समझ रहे हैं। इस फेक ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड किया जा चुका है। मोइन अली का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 9, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इन्हीं में से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी है। स्क्रीनशॉट में मोइन अली की फोटो लगी हुई है और यह अकाउंट मोइन अली के नाम से बना हुआ है। इसमें लिखा है कि अगर भारत ने आपत्तिजनक बयान को लेकर माफी नहीं मांगी तो वह कभी भारत में मैच खेलने नहीं आएंगे। साथ ही वह आईपीएल का भी बहिष्कार करेंगे। कई फेसबुक यूजर्स इसे असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट मोइन अली के के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट का है। मोइन अली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर JK Quick News (आर्काइव लिंक) ने 7 जून को स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा,

Engald Star Moeen Ali reacted on blasphemous remarks made by ‎#nupursharma Well done ‎#MoeenAli every Muslim should follow this & ‎#BoycottIndianProducts

(इंग्लिश क्रिकेटर मोइन अली ने नूपुर शर्मा के विवादित बयान प्रतिक्रिया दी है। शाबाश मोइन अली। सभी मुस्लिमों को इसे फॉलो करना चाहिए।)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले स्क्रीनशॉट पर लिखी आईडी को देखा। इसकी आईडी है, Moeen_Ali18। इसे सर्च करने पर हमें पता चला कि अकाउंट को सस्पेंड किया जा चुका है।

वेबैक मशीन में चेक करने पर हमें इसकी प्रोफाइल दिखी। इसमें लिखा है,

Life Is Like a Game Of #Cricket. It’s Tedious and YouDon’t Always Win. NotOfficial #Newsfeed -Commentary Account Of #MoeenAli Birmingham, England। यह अकाउंट May 2022 में ही बना है। प्रोफाइल में लिखा है कि यह मोइन अली को आधिकारिक अकाउंट नहीं है। मतलब यह फेक था।

इस अकाउंट से किए गए वायरल ट्वीट के कैशे वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

हमने इस कथित बयान को कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि मोइल अली ने यह बयान दिया है। फिर हमने मोइन अली के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट को सर्च किया, लेकिन वह भी नहीं मिला। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की वेबसाइट पर मौजूद मोइन अली की प्रोफाइल में दिए गए ट्विटर अकाउंट को जब चेक किया तो वह निष्क्रिय निकला। उससे एक भी ट्वीट नहीं किया गया है। अकाउंट अगस्त 2019 में बना था।

आज तक में छपी खबर के मुताबिक, आईपीएल 2022 के लिए मोइन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने आठ करोड़ रुपये में रिटेन किया था। पिछले सीजन में सीएसके को चैंपियन बनाने में मेाइन का बड़ा योगदान था। 

इस बारे में दैनिक जागरण स्पोर्ट्स के डिजिटल हेड विप्लव कुमार का कहना है, ‘मोइन अली ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

फेक ट्विटर अकाउंट के ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज JK Quick News को हमने स्कैन किया। 3 अगस्त 2021 को बने इस पेज को 30 हजार 200 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मोइन अली के नाम से बने फेक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट को लोग असली समझ रहे हैं। इस फेक ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड किया जा चुका है। मोइन अली का कोई वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : मेाइन अली ने किया ट्वीट, भारत ने माफी नहीं मांगी तो भारत में नहीं खेलेंगे मैच।
  • Claimed By : FB User- JK Quick News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later