X

Fact Check: इस तस्वीर में जो बाइडेन के साथ फ्लॉइड की बेटी नहीं है, वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो रही है कि वह पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉइड (George Floyd) की बेटी से माफी मांग रहे।

Vishvas News की पड़ताल में सामने आया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर लेने वाले फोटोग्राफ़र ने हमें स्पष्ट किया कि फोटो में दिख रहा बच्चा फ्लॉइड की बेटी नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक बच्चे के सामने एक घुटने पर बैठे देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर के साथ लिखा है, “नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जॉर्ज फ्लॉइड की बेटी के सामने घुटने टेक दिए और माफी मांगी।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉइड की 25 मई को पुलिस हिरासत में हुई मृत्यु के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन देखे गए थे। न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में कहा गया है, “The explosive footage, recorded by a bystander and shared widely on social media, led to community outrage, an FBI civil rights investigation… The Minneapolis Police Department also fired three officers.”

इस घटना के महीनों बाद डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में जीत हासिल की। इस बारे में दैनिक जागरण में 8 नवंबर को प्रकाशित एक लेख को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमने इंटरनेट पर नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जॉर्ज फ्लॉइड की बेटी के साथ मीटिंग को लेकर खोज की। हमें इन दोनों की मुलाकात की कोई खबर नहीं मिली।

हमने इस तस्वीर के मूल स्रोत को ढूंढ़ने के लिए Google रिवर्स इमेज सर्च टूल का इतेमाल किया। अगस्त महीने में आउटलुक इंडिया पर हमें यह तस्वीर मिली। तस्वीर के साथ लिखा था, “Democratic presidential candidate former Vice President Joe Biden visits with C.J. Brown, right, and Clement Brown, the son and father of the owner of Three Thirteen, as Biden arrives to shop for his grandchildren at the store in Detroit. Biden is visiting Michigan for campaign events.”

हमें यह तस्वीर राष्ट्रपति जो बिडेन की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी मिली।

हमें कोरिन पर्किन्स द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में भी यह तस्वीर मिले। पोस्ट के अनुसार, इस तस्वीर को रॉयटर्स पिक्चर्स के उत्तरी अमेरिका के फोटोग्राफर लीह मिलिस ने खींचा था।

विश्वास न्यूज़ ने दावे को सत्यापित करने के लिए रॉयटर्स, वॉशिंगटन के वरिष्ठ फ़ोटोग्राफ़र लिआ मिल्स से संपर्क किया। मिल्स ने स्पष्ट किया कि तस्वीर में मौजूद लड़का डेट्रॉयट का है और फ्लॉइड की बेटी जियाना नहीं है। मिल्स ने हमारे साथ एक वीडियो भी शेयर किया, जिससे वायरल फोटो में मौजूद बच्चे की पहचान होती है।

मिल्स ने फर्जी दावों का खंडन करते हुए एक ट्वीट भी पोस्ट किया था।

फेसबुक उपयोगकर्ता केए मुस्तफा की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि वे ऊटी, तमिलनाडु से हैं और फेसबुक पर उनके 7,418 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की पड़ताल में सामने आया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर लेने वाले फ़ोटोग्राफ़र ने हमें स्पष्ट किया कि फ़ोटो में दिख रहा बच्चा फ्लॉइड की बेटी नहीं है।

  • Claim Review : அமெரிக்க அதிபர் ட்ரம்பின் ஆட்சிகாலத்தில் கறுப்பின அமெரிக்கர் ஒருவர் வெள்ளையின அமெரிக்க போலீசாரால் கழுத்து நெரித்து பகிரங்கமாக கொலை செய்யப்பட்ட கறுப்பின நபரின் மகளின் முன் மண்டியிட்டு மன்னிப்பு கோரினார் அமெரிக்காவின் புதிய ஜனாதிபதி ஜோ பைடன்.!
  • Claimed By : myck @smbsultan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later